Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पुर्तगाल के पूर्व पीएम बने यूनाइटेड नेशंस के नए जनरल सेक्रेटरी

 Anurag Tiwari |  2016-10-14 02:12:36.0

antonio guterres, united nation, chief, संयुक्त राष्ट्र संघ, यूएन

तहलका न्यूज ब्यूरो

नई दिल्ली. पुर्तगाल के पूर्व पीएम एंटोनियो गुटेरेस को 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से बान की-मून का उत्तराधिकारी चुना. वह एक जनवरी, 2017 को यूनाइटेड नेशन्स  के जनरल सेक्रेटरी का पद संभालेंगे. उनकी नियुक्ति पांच वर्ष के लिए हुई है.

भारत ने गुतेर्रेस के संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बनने पर उन्हें हार्दिक बधाई दी और संयुक्त राष्ट्र के इस निर्णय का स्वागत किया है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि सईद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर कहा, भारत एंटोनियो मैनुएल डी ओलिवेरा गुतेर्रेस का नए महासचिव के रूप में स्वागत करता है. गुतेर्रेस बान की मून के स्थान पर 1 जनवरी, 2017 को अपना पदभार संभालेंगे. मून 31 दिसम्बर को पदभार छोड़ेंगे.

संयुक्त राष्ट्र संघ की 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने पिछले सप्ताह बंद कमरे में हुए सत्र में गुटेरेस के नाम को अंतिम मंजूरी के लिए 193 सदस्यीय महासभा के पास भेजने का निर्णय किया था. यूएन के 9वें महासचिव के तौर पर उनका कार्यकाल 1 जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2022 तक होगा.

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव नियुक्त किए जाने पर गुटेरेस ने सभी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि वो कमजोर वर्ग के साछ-साथ आतंकवाद, हिंसा के पीड़ितों के लिए काम करेंगे. उन्होंने कहा कि उनका मुख्य उदेश्य विशव् में शांति लाना है. एंटोनियो गुटेरेस साल 1995 से 2002 तक पुर्तगाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top