Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विधानसभा चुनाव: ममता की बहार, जया बरक़रार,केरल लाल,असम में खिला कमल

 Vikas Tiwari |  2016-05-19 01:32:07.0

2015_11$largeimg206_Nov_2015_054352837तहलका न्यूज ब्यूरो

नई दिल्‍ली : 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम से जो जनादेश सामने आ रहा है उसमें देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस जनता द्वारा दरकिनार होती दिख रही है. असम और केरल से उसके हाँथ सत्ता फिसल गयी है.

असम में पहली बार बीजेपी सरकार बनाना तय है तो वहीँ तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में जयललिता और ममता की वापसी हो गयी है. ममता बनर्जी 27 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. वह लगातार दूसरी बार सीएम बनेंगी.

असम में भाजपा सत्ता में आ रही है, वहीं जयललिता लगातार दूसरी बार राज्य की बागडोर संभालेंगी तो ममता लगातार दूसरी बार बंगाल की सीएम बनकर इतिहास रचेंगी.

पांडिचेरी में कांग्रेस की सरकार बनेगी.


पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना आज सुबह शुरू हुयी  और एक घंटे बाद से रुझान मिलने लगे। 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय राजनीति के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था.

क्या कहा सर्वेक्षणों ने
टी वी चैनलों में 16 मई को दिखाए गए चुनाव बाद के विभिन्न सर्वेक्षणों के अनुसार असम, तमिलनाडु और केरल ने परिवर्तन के लिए मतदान किया है और पूर्वोत्तर राज्य में कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखाकर भाजपा के पहली बार सरकार गठित करने की संभावना है। चुनाव बाद के सर्वेक्षणों के अनुसार कांग्रेस को केरल में भी हार का सामना करना पड़ेगा। तमिलनाडु में द्रमुक के अन्नाद्रमुक को हराकर सत्ता प्राप्त करने की उम्मीद है। चुनाव बाद के सर्वेक्षणों के अनुसार केवल पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस का लगातार दूसरी बार चयन होगा।

सर्वेक्षणों में कांग्रेस के लिए राहत की बात यह है कि उसे केंद्र शासित प्रदेश पुदुच्चेरी में जीत मिलने की उम्मीद है जहां उसके और द्रमुक के गठबंधन के सत्ता में आने की संभावना है। चुनाव बाद सर्वेक्षण सोमवार को तमिलनाडु और केरल में मतदान समाप्त होने के बाद यानी पांचों राज्यों में मतदान समाप्त होने के बाद जारी किए गए।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top