Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी पुलिस की दंगा भड़काने वालो की लिस्ट में है आजम खान और अमित शाह

 Tahlka News |  2016-07-29 08:05:09.0

यूपी पुलिस की दंगा भड़काने वालो की लिस्ट में है आजम खान और अमित शाह

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. विधान सभा के पहले यूपी पुलिस ने एक लिस्ट बनायीं है जिसमे दंगा भड़काने वालो के नाम शामिल है. अंग्रेजी अख़बार की एक खबर के अनुसार इस लिस्ट में यूपी के कैबिनेट मंत्री आजम खान और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के नाम शामिल है.

इन दोनों बड़े नेताओं का नाम शामली पुलिस ने लिस्ट में डाला है. लिस्ट का आधार नेताओं के खिलाफ दर्ज इस तरह के मामले हैं.

2014 चुनावों के दौरान अमित शाह के खिलाफ जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के सेक्शन 125 के तहत (वर्गों के बीच दुश्मनी फैलाना) मामला दर्ज किया गया था. इस मामले में दोषी पाए जाने पर तीन साल तक की कैद हो सकती है, या कैद और जुर्माना दोनों हो सकता है.


इसी तरह आजम खान के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्म, निवास, भाषा के स्थान के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना), 295ए ( जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, धर्म का अपमान करने और धार्मिक भावनाओं में आक्रोश भरने का इरादा) और 505 (सार्वजनिक तौर पर विवादित बयान देना) के तहत मामला दर्ज किया गया था.

पुलिस की इस लिस्ट में कांग्रेस नेता हरेन्द्र मालिक और रालोद नेता करतार सिंह भडाना, समाजवादी  पार्टी के विधायक नाहिद हसन सहित कुल 46 नेताओं के नाम शामिल हैं.

चुनावो के मद्देनजर उन नेताओं को इस सूची में रखा गया है जिनपर भड़काऊ भाषण देने के आरोप लगे हैं. सूत्रों के अनुसार यह सूची चुनाव आयोग को भेज दी गयी है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top