Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब नोट बदलने पर उंगलियों में लगाई जाएगी 'स्याही'

 Abhishek Tripathi |  2016-11-15 07:03:45.0

currency_exchangeतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार ने मंगलवार को एक और बड़ी घोषणा कर दी। वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि अब नोट बदलने के दौरान आपके हाथों की उंगलियों पर स्याही का निशान लगाया जाएगा। इस नई घोषणा के बाद अब एक आदमी एक ही बार बैंक में जाकर नोट बदल सकेगा। उंगलियों में स्याही लगाने की परंपरा को वोट देने के वक्त निभाया जाता है।

वित्त सचिव शक्तिकांत दास की बताया कि एक ही आदमी बार बार आ रहे हैं। इसलिए बहुत दिक्कत आ रही है। कालेधन को सफेद करने के लिए कुछ लोग आम आदमी को अलग अलग बैंक भी भेज रहे हैं। इससे उनके लिये दिक्कत हो रही है जो पहली बार या जरूरतमंद हैं उनको कैश निकालने का मौका नहीं मिल रहा है। अलग लाइन की व्यवस्था चल रही है। जो नोट निकालने बैंक आने वालों के हाथ पर स्याही लगाई जाएगी। बैंकों को भी निर्देश दिये गए हैं कि ऐसे लोगों पर नजर रखें।


मंदिरों और ट्रस्ट से अपील
पोस्ट ऑफिस, बैंक और ब्रांच को भी बढ़ाया जा रहा है। ग्रामीण इलाकों के लिए ऐसे लोग या संस्थान या मंदिर आदि जहां छोटे नोट जल्दी आते हैं उनसे अनुरोध है कि वे बैंक में छोटे नोट जल्दी जमा कराएं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि मंदिर और ट्रस्ट को भी निर्देश दिया गया है कि वे बड़े नोट न स्वीकारें और डोनेशन चेक में भी ले सकते हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top