Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

तीन दिन बाद आज खुलेंगे बैंक, सुबह से लग गयी है लम्बी कतारें

 Abhishek Tripathi |  2016-12-13 03:55:12.0

bankतहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. कैश के लिए आज लोगों का सहारा केवल एटीएम नहीं होंगे बल्कि तीन दिन की छुट्टी के बाद बैंक भी खुलने वाले हैं। राहत तो लोगों को जरूर मिलेगी, लेकिन बैंकों के बाहर कतारें और भी ज्यादा लंबी हो सकती हैं। हालांकि, अधिकतर जगहों पर आज सुबह से ही बैंक और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी कतारें देखने को मिली। वहीं, कैशलेस लेन-देन करने पर देश भर के पेट्रोल पंपों पर बीती रात से ही छूट मिलनी शुरू हो गई है।


एक तरफ जहां काले कुबेरों पर बरसा हुआ धन बाहर आ रहा है तो वहीं आम आदमी का बैंक में जमा धन बाहर आ ही नहीं पा रहा है। कतारों में घंटों बिताने पड़ रहे हैं, लेकिन कैश नहीं मिल रहा है। घूम-घूम कर एक-एक एटीएम खोजा जा रहा है, लेकिन किल्लत खत्म नहीं हो रही है। तीन दिन से बैंक बंद थे तो एटीएम ही सहारा थे, लेकिन छुट्टी के पहले ही दिन एटीएम मशीनों की सांसें फूलने लगी तो आम आदमी खाली मशीनों के बाहर भी कतारों में डटा रहा।


आम आदमी के लिए राहत की बात यह है कि आज से बैंक खुलने वाले हैं, लेकिन जब बैंक खुलेंगे तो सबके लिए खुलेंगे इसलिए तीन दिन बाद जब बैंकों तक आप कैश लेने के लिए पहुंचेंगे तो लाइनें रोज से ज्यादा लंबी हो सकती हैं। यानी तकलीफ रोज से ज्यादा हो सकती है। हालांकि कैश लेस होने वाले हिंदुस्तानियों को आज से एक फायदा जरूर मिलने वाला है। अगर आप पेट्रोल पंप पर कैश पैसा देने की बजाय क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करेंगे तो आपको दशमलव सात पांच फीसद की छूट मिलेगी। अब जरा इस दशमलव सात पांच फीसद का मतलब भी समझ लीजिए।


अगर आप 500 रुपये का पेट्रोल भरवाते हैं और पैसा कार्ड से देते हैं तो आपको 500 रुपये का 0.75 फीसद यानी 3 रुपये 75 पैसे की छूट मिलेगी। यानी पेट्रोल पूरा 500 रुपये का मिलेगा, लेकिन पैसा 496 रुपये 25 पैसा ही लगेगा। ये छूट मिलनी आधी रात से शुरू हो गई, लेकिन ये भी सच है कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड रखने वाली आबादी नोटबंदी के बाद से कैश की किल्लत के चलते वो तमाम लेन देन कार्ड से करने के लिए मजबूर है जहां कैश खर्च किए बिना काम चल सकता हो।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top