Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी में 660 MW अतिरिक्त बिजली उत्पादन शुरू

 Tahlka News |  2016-03-14 17:21:56.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
इला‍हाबाद, 14 मार्च. हर गर्मी में बिजली संकट झेलने वाले उत्तर प्रदेश के लिए अच्छी खबर है। तमाम परीक्षणों के बाद आखिरकार जेपी ग्रुप के बारा पावर प्लांट की पहली इकाई से बिजली उत्पादन पूरी क्षमता के साथ शुरू हो गया है। इस यूनिट से पिछले चार दिन से 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है।

1980 मेगावाट बिजली उत्पादन करने के लिए इस पावर प्लांट में तीन इकाइयां लगाई जा रही हैं। 660 मेगावाट की पहली यूनिट का ट्रायल नवम्बर 2015 से ही चल रहा था। कई बार ब्वायलर में ही लीकेज हो गया। दिसम्बर और जनवरी में भी कई बार यूनिट तकनीकी गड़बड़ी से बंद हो गई थी। 27 फरवरी तक तो पहली इकाई तीन दिन भी लगातार नहीं चल पाई। 29 फरवरी के बाद यह यूनिट पूरी क्षमता से चलने लगी। भेल के विशेषज्ञों ने तीन मार्च तक लगातार यूनिट को चलाया। इस दौरान कोई गड़बड़ी नहीं आई। इसके बाद अभियंताओं को भी यकीन हो गया कि अब इस यूनिट दुरुस्त हो गई है। कोई गड़बड़ी नहीं होगी।


गुरुवार को पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के मंडल के मुख्य अभियंता एसपी पांडेय, जेपी ग्रुप के अधिकारियों व पारेषण निगम के अभियंताओं ने पहली यूनिट का निरीक्षण किया। इन विशेषज्ञों ने निगरानी करने के बाद बिजली उत्पादन को हरी झंडी दे दी। इसके बाद विधिवत उत्पादन शुरू हो गया। फिलहाल तो अभी तो बारा पावर प्लांट में पैदा होने वाली बिजली की आपूर्ति इलाहाबाद व कानपुर के पनकी बिजली घर को जा रही है। मंडल के मुख्य अभियंता ने बताया कि बारा पावर प्लांट की पहली इकाई में 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है।

इलाहाबाद के लोगों को मिलेगी भरपूर बिजली
बारा पावर प्लांट की पहली इकाई के चालू होने से सबसे अधिक फायदा फिलहाल जिले के लोगों को ही हुआ है। रीवां रोड पर बने 400 केवीए के नए बिजली उपकेन्द्र के जरिए पैदा होने वाली बिजली की आपूर्ति की जा रही है। पूर्वांचल विद्युत पारेषण निगम के अधीक्षण अभियंता एके दुबे ने बताया कि बारा पावर प्लांट में 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। इसमें ढाई सौ मेगावाट इलाहाबाद व साढ़े तीन सौ मेगावाट बिजली पनकी को दी जा रही है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top