Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अनुराग ठाकुर BCCI के सबसे युवा अध्यक्ष बने

 Vikas Tiwari |  2016-05-22 05:47:48.0

photo

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली: दुनिया के सबसे ताकतवर और अमीर क्रिकेट बोर्ड को नए अध्यक्ष के रूप में बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर मिल गए हैं। शशांक मनोहर के इस्तीफे के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष का पद खाली हुआ था। ठाकुर सबसे कम उम्र के बीसीसीआई अध्यक्ष बने हैं।


हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से संसद के सदस्य अनुराग ठाकुर अध्यक्ष बनने से पहले बीसीसीआई के सचिव थे। वे वर्ष 2017 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष रहेंगे।


बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ अनुराग ठाकुर ने ही नामांकन दाखिल किया था इसलिए उनका बोर्ड अध्यक्ष बनना शनिवार को ही तय हो गया था। रविवार को उन्हें बीसीसीआई की स्पेशल जनरल मीटिंग में अध्यक्ष चुना गया।

24 अक्टूबर 1974 को हिमाचल के हमीरपुर में पैदा हुए अनुराग ठाकुर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं। बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर 2009 के उपचुनाव और 2014 के आम चुनावों में हमीरपुर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए।

अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के मौजूदा अध्यक्ष हैं। 25 साल की उम्र में अनुराग हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बने. केंद्रीय मंत्री और पूर्व बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उन्हें अखिल भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष नियुक्त किया था।

अनुराग ठाकुर भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष भी हैं। साथ ही हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं।  25 साल की उम्र में हिमाचल प्रदेश राज्य क्रिकेट संघ के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बने। इसके बाद वे भारतीय जूनियर क्रिकेट टीमों का चयन करने के लिए वर्ष 2001 में 26 साल की उम्र में सबसे युवा राष्ट्रीय चयनकर्ता बने। हिमाचल प्रदेश राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष बने। हिमाचल प्रदेश ओलंपिक और हॉकी हिमाचल प्रदेश के महासचिव बने। इसके बाद भारतीय ओलंपिक संघ के कार्यकारी सदस्य चुने गए।


बताते चले कि मनोहर (58) ने पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के निधन के बाद बीते साल अक्टूबर में दूसरी बार बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला था। शशांक मनोहर ने आईसीसी और एशियन क्रिकेट परिषद में भारतीय बोर्ड के प्रतिनिधि के पद से भी इस्तीफा दे दिया है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top