Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

#world health day: डायबटीज़ के लिए उत्तम हैं ये 7 आहार

 Tahlka News |  2016-04-07 07:59:25.0

DAIBTIES


नई दिल्ली. मधुमेह पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेता जा रहा है और भारत में भी इसके पीड़ितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इसकी गंभीरता को देखते हुए ही इस साल विश्व स्वास्थ्य दिवस (7 अप्रैल) का थीम मधुमेह रखा है। विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी दिनचर्या में छोटे-मोटे बदलाव और कुछ चीजों को अपने नियमित भोजन में शामिल कर मधुमेह के जोखिम से काफी हद तक बचा जा सकता है। वजन नियंत्रित करने की दिशा में कार्यरत कंपनी 'ट्रवेट' से जुड़ी आहार विशेषज्ञ नेहा सेवानी ने पोषक तत्वों से भरपूर खानपान की कुछ खास सामग्रियों का जिक्र किया है, जिनका इस्तेमाल कर मधुमेह को टाला जा सकता है।

जौ, बाजरा- ये प्रोटीन का बहुत अच्छे श्रोत होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में स्टार्च, विटामिन और आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस तथा पोटैशियम जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इनमें एंटीऑक्सीडेंट की भी भरमार होती है।


बीन्स (फलियां) - ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। भूख नियंत्रित करने के साथ ही ये तृप्ति भी प्रदान करते हैं।

मछली - यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा श्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

दालचीनी- यह रक्त में शर्करा के स्तरों का नियंत्रण करता है। इसका सेवन सुबह करना चाहिए।

स्पिरुलीना - यह विटामिन ए, बी-कॉंप्लेक्स, विटामिन ई जैसे विटामिन और आयरन, जिंक, जैसे खनिज तत्वों का एक अच्छा श्रोत है। यह सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

ऐल्फैल्फ- यह क्लोरोफिल का अच्छा श्रोत है। इसमें विटामिन-ए, बी- कॉम्प्लेक्स, विटामिन-सी, विटामिन-ई और विटामिन के पाया जाता है। यह कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज तत्वों से भरपूर है, जो जीवाणु संक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

शकरकंद - यह फाइबर का अच्छा श्रोत है। इसमें विटामिन ए और सी पाए जाते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।


(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top