Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

"विद्या बालन" बतायेंगी समाजवादी पेंशन योजना की सफलता, बनेंगी ब्रांड एम्बेसडर

 Tahlka News |  2016-09-09 06:40:15.0

समाजवादी पेंशन योजना की ब्रांड एम्बेसडर बनेंगी “विद्या बालन”
तहलका न्यूज ब्यूरो

लखनऊ. मशहूर सिने अभिनेत्री विद्या बालन जल्द ही सूबे में “समाजवादी पेंशन योजना” का गुणगान करती दिखाई देंगी. अखिलेश सरकार ने उन्हें इस महात्वाकंक्षी योजना का ब्रांड एम्बेसडर बनाने का निर्णय लिया है.

आने वाले तीन महीनो में विद्या बालन यूपी में जगह जगह घूमेंगी और समाजवादी पेंशन योजना के लिए फिल्म शूट करेंगी. उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना को अपना चुनावी अस्त्र बनाने का फैसला किया है.

शुक्रवार को विद्या बालन के ब्रांड एम्बेसडर बनाने की घोषणा स्वयं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे.

अखिलेश यादव हमेशा यह दावा करते रहे हैं कि समाजवादी पेंशन योजना सामाजिक सुरक्षा की दृष्टि से दुनिया की सबसे बड़ी योजना है और इसके तहत यूपी में 42 लाख से ज्यादा लोग लाभ पा रहे हैं.इसके तहत प्रदेश के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में रहने वाले सभी वर्गों के ऐसे गरीब परिवार लाभान्वित होंगे जिनके पास आय के उपयुक्त साधन उपलब्ध नहीं हैं.


विद्या बालन की घरेलु महिला वाली छवि इस तरह के योजनाओं के लिए मुफीद है. पहले भी वे स्वक्षता अभियान की ब्रांड अम्बेसडर रह चुकी हैं और उनकी छवि ने इस योजना को बहुत लाभ पहुँचाया था.
यह है समाजवादी पेंशन योजना 

योजना के तहत चयनित परिवार के मुखिया को प्रथम साल में 500 रुपये प्रतिमाह की धनराशि के माध्यम से कोर बैंकिंग सिस्टम के अधीन उनके बैंक खातों में भेजी जाती है और दूसरे साल से छठे साल तक कुछ शर्तों की पूर्ति होते रहने पर पेंशन धनराशि 50 रुपये प्रतिवर्ष वृद्धि का प्रावधान है. इस योजना में परिवार को एक इकाई माना गया है. परिवार में स्वयं स्त्री, अविवाहित पुत्र, पुत्री, माता, पिता, भाई या अन्य कोई सदस्य जो साथ में रहता हो तथा एक ही चूल्हे का बना हुआ खाना खाता हो शामिल होंगे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top