Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बन चुका है ढाई लाख बच्चों का बाप, उम्र महज 8 साल

 Anurag Tiwari |  2016-11-10 12:39:49.0

Buffalo, Yuvraj, Murra, Semen, Dry Fruits

तहलका न्यूज वेब टीम

क्या आप यकीन कर सकते हैं कि इसकी उम्र महज आठ साल है और अब तक ढाई लाख बच्चे पैदा कर चुका है. आप चौंकेंगे इस बात को सुनकर लेकिन यह हकीकत है.

यह मामला है हरियाणा के युवराज नाम के भैंसे की है. इस समय यह भैंसा राजस्थान के सीतापुरा में चल रहे ग्लोबल राजस्थान एग्री टेक मीट में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. हालत यह है कि उन्नत नस्ल वाले पशुओं के लिए बनाए गए पांडाल में ज्यादातर लोग सिर्फ युवराज को देखने के लिए यहां पहुँच रहे हैं.

Buffalo, Yuvraj, Murra, Semen, Dry Fruits
इस युवराज नाम के भैंसे के मालिक हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के निवासी कर्मवीर सिंह हैं. कर्मवीर बताते हैं युवराज अबतक ढाई लाख से अधिक बच्चों का बाप बन चुका है. कर्मवीर के मुताबिक़ युवराज के खुद के सात-आठ बच्चे हैं जो घर पर ही पल रहे है. बच्चे भी धीरे-धीरे युवराज के रंग-रूप के हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस भैंसे की सीमन लेने के लिए हरियाणा ही नहीं पूरे देश के पशुपालकों की मांग आ रही है.


कर्मवीर ने बताया हर चार दिन पर युवराज का सीमन निकला जता है और एक बार में 600 स्ट्रा लायर सीमन निकल जाता है. एक बार निकले सीमन से  छह सौ भैंसों का कृत्रिम गर्भाधान किया जा सकता है. कर्मवीर एक स्ट्रा की कीमत 300 रुपए लेते हैं. इस सीमन को लिक्विड नाइट्रोजन में माइनस 196 डिग्री के टेम्परेचर पर स्टोर किया जाता है.

Buffalo, Yuvraj, Murra, Semen, Dry Fruits

युवराज की डाइट की बारे में कर्मवीर बताते हैं कि यह रोजाना 20 लीटर दूध पीता है. साथ में इसके साथ यह 10 से 15 किलो ताजे फल और और कुछ ड्राई फ्रूट भी खा जाता है. साथ में इसे हरा और सूखा चारा भी खाने को दिया जाता है. युवराज का वजन 1500 किलो है लंबाई दस फीट छह इंच है.

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top