Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अमित शाह बन सकते हैं गुजरात के नये सीएम

 Sabahat Vijeta |  2016-08-02 16:35:28.0

amit-Shah


तहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद भारतीय जनता पार्टी नये मुख्यमंत्री के नाम पर मंथन में जुट गई है. अगले दो-तीन दिन में यह घोषित हो जाएगा कि गुजरात की कमान किसे मिलने वाली है. हालांकि सूत्रों का कहना है कि भाजपा हाईकमान जिस नाम पर सबसे ज्यादा शिद्दत से विचार कर रहा है वह नाम है भाजपा के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का. अमित शाह प्रधानमंत्री के करीबी होने के साथ-साथ गुजरात की राजनीति को अच्छी तरह से समझते हैं. वह वहां नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गृह मंत्री भी रह चुके हैं.


गुजरात में अगले साल चुनाव होना है. विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र ही आनंदीबेन पटेल ने मुख्यमंत्री पद छोड़ा है. हालांकि उन्होंने अपनी 75 साल की उम्र का हवाला देते हुए इस्तीफ़ा दिया है लेकिन कहा यह भी जा रहा है कि दलित सवाल को ठीक से हल नहीं कर पाने की वजह से उन्होंने खुद को हटाये जाने से पहले ही इस्तीफे की पेशकश कर दी.


आनंदीबेन के मुख्यमंत्री रहते हुए ही गुजरात भाजपा के अध्यक्ष विजय रुपानी का नाम अगले मुख्यमंत्री के तौर पर लिया जा रहा था. विजय रुपानी की संगठन में भी अच्छी पकड़ है. गुजरात प्रदेश भाजपा में उन्हें विश्वसनीय चेहरा माना जाता है. विजय रूपानी आनंदी बेन की सरकार में परिवहन मंत्री हैं. साथ ही प्रदेश भाजपा की कमान भी उन्हीं के पास है. भाजपा का मानना है कि विजय रूपानी के पास क्योंकि संगठन और सरकार दोनों का तजुर्बा है इसलिए अगर उन्हें राज्य की कमान दे दी जाये तो भाजपा की सत्ता में फिर वापसी आसान हो जायेगी.


विजय रूपानी के बाद मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में एक नाम आनंदी बेन पटेल सरकार के एक और मंत्री नितिन पटेल का भी शामिल है. नितिन भी प्रधानमंत्री के काफी करीबी हैं. इनके अलावा भीखू दलसानिया का नाम भी मुख्यमंत्री की रेस में शामिल है. भीखू संघ के काफी करीबी हैं.


इन सभी नामों में अमित शाह का नाम सबसे ऊपर है. कहा तो यहाँ तक जा रहा है कि 5 अगस्त को अमित शाह गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं. अमित शाह को गुजरात की कमान सौंपने से पहले हाईकमान को यह फैसला भी करना होगा कि अमित शाह गुजरात जायेंगे तो फिर पार्टी की कमान कौन संभालेगा?

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top