Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गर्मियों में त्वचा, बालों को ऐसे बचाएं तेज धूप से

 Tahlka News |  2016-05-26 04:36:49.0

 care-for-your-hair-in-simple-steps-this-summer
नई दिल्ली, 26 मई. चिलचिलाती गर्मियों में सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावॉयलट किरणें त्वचा और बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनसे बचने के लिए सावधानी जरूरी है।


मेकअप विशेषज्ञ श्रेया चड्ढा ने इसके लिए कुछ उपाय बताए हैं -


गर्मियों के महीनों में अपनी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए उसे नमी और पोषण देना जरूरी है। इसके लिए अपने पास एक स्प्रे रखें, खासतौर पर जब आप बाहर निकलें। एसेंस स्प्रे आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित रखने में मदद करेगा और साथ ही यह त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखकर त्वचा को नर्म और मुलायम बनाएगा।


गर्मियों में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ा दें। संतरा, तरबूज, ,खरबूजा, अनानास, टमाटर, ब्रोकली, सलाद के पत्ते और पालक बीटा कैरोटीन के अच्छा स्रोत हैं। ये आपकी त्वचा की जरूरत को पूरा करते हैं।


गर्मियों के दौरान क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करने की जगह अपनी त्वचा के अनुरूप सौम्य फेसवॉश का प्रयोग करें। दिन में दो से चार बार एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड युक्त फेसवॉश का प्रयोग बेहद लाभदायक है।


सोने से पहले त्वचा पर तेल रहित मॉयश्चराइजर लगाएं। इससे त्वचा की खोई चमक लौट आएगी।


बाजार में कई प्रकार के सनस्क्रीन उपलब्ध हैं। एसपीएफ 25 या इससे अधिक वाले सनस्क्रीन का चुनाव करें। घर से बाहर निकलने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं।


चेहरे से अतिरिक्त तेल और मुहांसों के निशान दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और सैलिसाइक्लिक एसिड युक्त फेसवॉश लगाएं। इनसे आपको मुहांसों से छुटकारा मिलेगा और त्वचा को प्राकृतिक निखार मिलेगा।


अत्यधिक पसीने से बाल चिपचिपे और बेजान हो जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए गर्मियों में अपने बालों को सौम्य शैंपू से धोएं, लेकिन सिर की त्वचा को रगड़ें नहीं क्योंकि ऐसा करने से सिर की त्वचा से तेल निकलता है।


बालों को रेशमी, मुलायम बनाए रखने के लिए शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें, लेकिन गर्मियों में बालों पर गाढ़े तेल न लगाएं।


डैंड्रफ भी बालों के लिए एक बड़ी समस्या है। इससे बाल टूटते हैं। इस समस्या से बचने के लिए अपने बालों को सप्ताह में एक बार जिंक पायरिथोन और केटोकोनजोल युक्त मेडिकेटिड शैंपू से धोएं। डैंड्रफ दूर करने के लिए नींबू और मेथी जैसे घरेलू उपाय भी बेहद कारगर हैं।


अपनी त्वचा और बालों को पोषण देने के लिए पानी, फलों का रस, ठंडा दूध और नारियल पानी भरपूर मात्रा में पीएं। तरल पदार्थ शरीर की मृत कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं और निर्जलीकरण और हीट स्ट्रोक से बचाते हैं। इसलिए खुद को ताजे पेय पदार्थो से तरोताजा रखें, लेकिन अत्यधिक चाय, कॉफी या अन्य गर्म पेय पदार्थो से बचें। (आईएएनएस)|

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top