Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

HAPPY NEW YEAR: 2017 से करियर को यूं दे एक नई शुरुआत

 Girish Tiwari |  2016-12-28 07:31:07.0

career-2017
तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली.
नया साल हर किसी के लिए कोई न कोई नया अवसर लेकर आता है. अगर आप करियर में बदलाव के लिए कुछ नया प्लान कर रहे हैं, तो इसके लिहाज से नया साल आपके लिए काफी लकी साबित हो सकता है. ऐसे में अगर आप अपने करियर को नई शुरुआत देना चाहते हैं या फिर तेजी से बढ़ती मार्केट डिमांड के अनुसार ढलना चाहते हैं तो 2017 में जरूर अपनाएं ये टिप्स.


छोटे-छोटे कदम लें-


कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं लेना चाहिए और अगर बात करियर बदलने की हो तो जल्दबाजी भूल के भी न करें. अक्सर देखा गया है कि जल्दबाजी में उठाए गए कदमों से हमेशा नुकसान ही होता है. इसलिए करियर चेंज के फैसले को अहमियत दें और छोटे-छोटे कदम लें. जिस फील्ड में आप अपना करियर बनाना चाहते हैं उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करें और फ्यूचर में आपके लिए वो फील्ड फायदेमंद साबित होगी या नहीं इसके लिए फील्ड से जुड़े लोगों से बात करें.


अपने आपको समय देना सीखा-


अगर आप अपने करियर में बोरियत, थकान या फिर फ्रस्ट्रेशन महसूस कर रहे हैं, तो इससे बचने के लिए खुद को थोड़ा समय जरूर दें. कई बार लोग लाइफ में ऐसे उलझ जाते हैं कि वो खुद को और अपनी फैमिली को समय देना ही भूल जाते हैं. अगर करियर में अच्छा परफॉर्म करना चाहते हैं, तो इसके लिए थोड़ा समय अपने आपको जरूर दें और दो-तीन महीनों में एक बार अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाने की कोशिश करें.


अपने आप से लें खुद का टेस्ट-


करियर बदलने से पहले एक बार अपना टेस्ट खुद से भी लेना चाहिए. इस टेस्ट के नतीजे सामने आने के बाद आपको ये पता लगाने में मदद मिलेगी कि क्या वाकई आपको करियर बदलने की जरूरत है भी या नहीं. अपनी सफलता का सही अनुमान लगाने के लिए खुद का टेस्ट लेना अच्छा रहता है, क्योंकि आपको खुद से ज्यादा शायद ही कोई और जानता होगा.


स्किल्स पर दें ध्यान-


तेजी से बदलते इस दौर में खुद को धालने के लिए अपने स्किल्स पर लगातार काम करते रहना चाहिए. मौजूदा दौर में नियोक्ता ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में रहते हैं, जिनके पास डिग्री के साथ-साथ अन्य स्किल्स भी हों. अगर आप अपने स्किल्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम नहीं करेंगे, तो करियर की रेस में भी पीछे छूट जाएंगे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top