Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कश्मीर में लगेगा राष्ट्रपति शासन ! केंद्र ने तेज की तैयारियां

 Tahlka News |  2016-08-25 05:48:04.0

कश्मीर में लगेगा राष्ट्रपति शासन ! केंद्र ने तेज की तैयारियां

नयी दिल्ली. कश्मीर मामले में बुरी तरह घिरी सरकार अब अपने अंतिम विकल्प पर विचार करने लगी है. लगातार बिगड़ते हालात को सम्हालने में नाकाम रही जम्मू कश्मीर की सरकार के लिए केंद्र सरकार की दुविधा ये हैं कि जम्मू कश्मीर में बीजेपी की पीडीपी साथ गठबंधन की सरकार हैं जिस वजह से हालात बिगड़ने के बाद भी अभी तक केंद्र सरकार ने कड़े कदम नहीं उठाए हैं. लेकिन अब डेढ़ महीने बात मोदी सरकार की कश्मीर नीति पर सीधे सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं.

दरअसल केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के हालात सुधारने के लिए राज्य की पीडीपी-बीजेपी सरकार को बहुत वक्त दिया मगर अब पानी सर से ऊपर जा रहा है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के दौरे के बाद केंद्र सरकार कड़ा फैसला करने की तैयारी में है.


उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक केंद्र के सामने ये भी विकल्प हैं, इनमें एक विकल्प वहाँ पर राज्यपाल शासन लगाना भी हो सकता है. सुरक्षा एजेंसियों का आकलन है कि दक्षिणी कश्मीर में जिन राजनीतिक दलों का जनाधार है उनके वहां हस्तक्षेप करने से हालात काबू में आ सकते हैं. ऐसे में इन दलों से ये अपेक्षा की जा रही है कि वो अपनी ओर से पहल करें.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह का दौरा इस मायने में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान राज्य सरकार की ओर से अब तक उठाए गए कदमों की भी समीक्षा के आधार पर ही केंद्र सरकार अपनी आगे की रणनीति बनायेगा.

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार ने अपनी ओर से ऐसे 60 लोगों की सूची तैयार की है जो राज्य में अशांति फैलाने और बच्चों-युवाओं को भड़काने में लगे हुए हैं. केंद्र सरकार चाहती हैं कि राज्य सरकार इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करे. केंद्र सरकार का मानना है कि इन 60 लोगों पर कार्रवाई के बाद हालात पर काबू में पाने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top