Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

चेन्नई टेस्ट: लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट पर 352 रन

 Sabahat Vijeta |  2016-12-17 06:49:20.0

chennai-test-live


तहलका न्यूज़ ब्यूरो


चेन्नई. चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच तक इंग्लैंड ने सात विकेट के नुकसान पर 352 रन बना लिए हैं. लियाम डॉसन 27 और आदिल राशिद 8 के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं.


दूसरे दिन भारत को पहली सफलता आर अश्विन ने दिलाई. उन्होंने बेन स्टोक्स को 6 के स्कोर पर आउट किया. इसके कुछ देर बाद ईशांत शर्मा ने बटलर को 5 के निजि स्कोर पर चलता किया.


शानदार बल्लेबाजी कर रहे मोईन अली को 146 के स्कोर पर तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पवेलियन भेज कर टीम इंडिया को बड़ी राहत पहुंचाई.


भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा तीन, ईशांत शर्मा दो विकेट झटके. इसके अलावा आर अश्विन और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला.


चेन्नई टेस्ट मैच का पहला दिन


चेन्नई टेस्ट मैच का पहला दिन इंग्लैंड के बल्लेबाज मोईन अली के नाम रहा. अली ने अपने टेस्ट करियर का 5वां शतक लगाया. इस मुकाबल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन उनकी शुरुआत बेहद खराब रही. इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स 1 के स्कोर तेज गेंजबाज ईशांत शर्मा ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट कराया.


इंग्‍लैंड की टीम ने पहले सेशन में धीमी बल्‍लेबाजी की. 29 ओवर्स में महज 68 रन बने. पहले 10 ओवर में तो महज 13 रन बने थे. इसके कुछ देर बाद इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक को रवींद्र जडेजा ने 10 के स्कोर पर पवेलियन भेजा.


दो विकेट जल्दी आउट होने के बाद इंग्लैंड की पारी को जो रूट और मोईन अली ने संभला. दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी की दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 146 रनों की साझेदारी हुई.


रूट अपने करियर का 12वां शतक लगाने से चूक गए. उन्हें भी जडेजा ने पवेलियन की राह दिखाई.


मोईन अली ने जड़ा शतक


एक छोर पर मोईन अली जबरदस्त बल्लेबाजी करते रहे. उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया और अपनी टीम को मुश्किल ने निकाला.


अली और जानी बेयरस्टो के बीच चौथे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 86 रनों की साझेदारी हुई. जानी बेयरस्टो 49 के स्कोर पर जडेजा का शिकार हुए.


दोनों टीमों ने किए बदलाव


इस मुकाबले में दोनों ही टीमों ने प्लेइंग इलेवन में दो-दो बदलाव किए हैं. तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन और क्रिस वॉक्‍स की जगह लियाम डॉसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने ली है. इसके अलावा भारतीय टीम में भुवेश्‍वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा और जयंत यादव की जगह अमित मिश्रा को टीम में शामिल किया गया है.


भारत का पलड़ा है भारी


दोनों ही टीमों के बीच एक बार फिर से जबरदस्त मुकाबला देखने की उम्मीद की जा रही है. इस मैदान पर इंग्लैंड ने आठ टेस्ट खेले हैं, जिसमें उसे तीन टेस्ट में जीत मिली है और चार में हार. इसके अलावा भारत ने यहां 31 में से 13 टेस्ट जीते हैं.


कोहली तोड़ सकते हैं गावस्कर का रिकॉर्ड


इस मुकाबले में कप्तान कोहली का इंतजार एक नया कीर्तिमान कर रहा है. अगर विराट इस मैच में 135 रन बनाते हैं तो वो एक सीरीज में सुनील गावस्कर द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रनों 774 के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.


गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर अपनी पदार्पण सीरीज में 774 रन बनाए थे. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अब तक चार मैचों की सात पारियों में दो शतकों की मदद से 640 रन बनाए हैं और उनका औसत 128.00 है.


कपिल से आगे निकल सकते हैं अश्विन


भारतीय टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज आर अश्विन शानदार फॉर्म में हैं. वो अबतक चार टेस्ट मैच में 27 विकेट झटक चुके हैं. जिसमें पारी में पांच विकेट तीन बार और टेस्ट में 10 विकेट एक बार शामिल हैं.


अश्विन के पास एक कैलेंडर वर्ष में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज कपिल देव का सर्वाधिक 75 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका है. कपिल ने 1983 में 18 मैचों में 75 विकेट हासिल किए थे, जबकि अश्विन ने 11 मैचों में 71 विकेट ले लिए हैं.


चेन्नई वैसे भी अश्विन का घरेलू मैदान है और इस मैदान में 2013 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 12 विकेट हासिल किए थे.


दोनों टीमें इस प्रकार हैं-


भारत:- विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव.


इंग्लैंड:- एलिस्टर कुक (कप्तान), कीटन जेनिंग्स, जो रूट, मोईन अली, जानी बेयरस्टो,बेन स्टोक्स,जोस बटलर,लियाम डॉसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, आदिल राशिद, जेक बाल.


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top