Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारतीय सीमा पर फिर बढ़ी चीनी सेना, अमरीका ने किया आगाह

 Sabahat Vijeta |  2016-05-14 13:45:15.0

Chinese_military_troops3नई दिल्ली. चीन ने एक बार फिर भारतीय सीमा पर अपनी फौजों को बढ़ा दिया है. इस मुद्दे पर अमरीकी रक्षा मंत्रालय द्वारा भारत को आगाह करने के बाद भारत ने भी अपनी सीमा पर सैनिकों की तादाद में इजाफा किया है. अमरीका ने भारत को आगाह किया है कि चीन पकिस्तान में अपने सैनिकों को बढ़ा रहा है. भारतीय सीमा पर भी चीन ने अपनी रक्षा क्षमताओं में इजाफा करते हुए बड़ी संख्या में सैनिक तैनात किये हैं. मंशा स्पष्ट नहीं है लेकिन भारत को सावधान हो जाना चाहिए.


अमरीकी कांग्रेस में पेंटागन की वार्षिक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि भारतीय सीमा के नजदीकी इलाकों में चीनी सेना अपनी क्षमता को बढ़ाने में लगी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन ने तिब्बत में अपने सैनिकों को बड़ी संख्या में बढ़ाया है. अमरीका ने भारत को अहम देश बताते हुए कहा कि हम उसके महत्व की वजह से भारत के साथ संवाद करने जा रहे हैं. पकिस्तान में चीन द्वारा अपना सैन्य अड्डा बनाने और समुद्री क्षेत्र में बढ़ते चीनी दखल को भी चिंताजनक माना गया है.


अमरीका ने कहा है कि पकिस्तान की मदद से भारतीय सीमा पर चीन सैन्य निर्माण कर रहा है. इस निर्माण से भारत और चीन के बीच उन जगहों पर तनाव ज्यादा बढ़ेगा जहाँ पर दोनों देशों के सैनिक साथ में गश्त करते हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले साल चीन अरुणांचल प्रदेश में काफी भीतर तक घुस आई थी. काफी तनातनी के बाद भारत और चीन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के बाद चीन वापस उस बिंदु पर लौट गया था जिसे अंतर्राष्ट्रीय स्वीकार्य बिंदु माना जाता है. अरुणाचल प्रदेश के काफी हिस्से पर चीन वर्षों से अपना दावा करता रहा है. 4,057 किलोमीटर लंबी साझी सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव है.


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top