Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर डील: पूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी को ED और CBI का समन

 Tahlka News |  2016-04-30 06:50:18.0

agustawestland_650x400_71461989907


तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली:
अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर डील में आरोपों से घिरे पूर्व उप वायुसेना प्रमुख जे एस गुलजार से सीबीआई आज पूछताछ करेगी। पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी को भी प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने पूछताछ के लिए तलब किया है।


सीबीआई सूत्रों ने बताया कि जहां एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) जेएस गुजराल को शनिवार को पूछताछ के लिए उपस्थित होने को कहा गया है, वहीं एसपी त्यागी से सोमवार को पूछताछ की जाएगी। दोनों से 2013 में विस्तार से पूछताछ की गई थी लेकिन नए दौर के पूछताछ की आवश्यकता एक इतालवी अदालत के सात अप्रैल के आदेश के बाद हुई।


बता दें कि एस पी त्यागी को मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत समन भेजा गया है। 2005 में 3600 करोड़ रुपये के अगुस्ता डील को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ हुई बैठक में जे एस गुलजार भी मौजूद थे। इस सिलसिले में सीबीआई ने पहले भी दोनों से पूछताछ कर चुकी है। वैसे पहला मौक़ा है जब ईडी ने पूर्व वायुसेना प्रमुख को पूछताछ के लिए बुलाया है। पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी से हालांकि पूछताछ की तारीख़ अभी नहीं बताई गई है। इसके अलावा सीबीआई ने भी पूछताछ के लिए सोमवार को त्यागी को बुलाया है।


ईडी के सूत्रों का दावा है कि उसने उन नेताओं, सरकारी अधिकारियों और वायुसेना के अधिकारियों की पहचान कर ली है, जिनको इस सौदे से कमीशन मिला है। पूर्व वायुसेना प्रमुख पर आरोप है इस सौदे के बदले के उनके रिश्तेदारों ने कमीशन ली।

सीबीआई ने इसी मामले में त्यागी से पहले पूछताछ की थी और उन्होंने उस समय किसी तरह के गलत काम से इनकार किया था। सूत्रों ने संकेत दिया कि हाल ही में मिलान (इटली) की एक अदालत द्वारा अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में भ्रष्टाचार के आरोपों में दो व्यक्तियों को सजा सुनाए जाने के बाद त्यागी से पूछताछ जरूरी हो गई थी।

पूर्व वायु सेना प्रमुख पर आरोप है कि उन्होंने वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की ऊंचाई को कथित रूप से कम किया, ताकि अगस्ता वेस्टलैंड को भी बोली में शामिल किया जा सके। त्यागी ने 31 दिसंबर 2005 को भारतीय वायुसेना प्रमुख का कार्यभार संभाला था और वह 2007 में सेवानिवृत्त हुए।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top