Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दलित छात्र की आत्महत्या 'लोकतंत्र की हत्या' : केजरीवाल

  |  2016-01-19 07:22:05.0

modi-kejriwal


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली, 19 जनवरी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित छात्र की आत्महत्या के मामले को 'लोकतंत्र, सामाजिक न्याय और समानता की हत्या' करार दिया। केजरीवाल ने अपने एक ट्वीट में कहा, "यह आत्महत्या नहीं है। यह हत्या है। यह लोकतंत्र, सामाजिक न्याय और समानता की हत्या है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी को मंत्रियों को निलंबित करना चाहिए और देश से माफी मांगनी चाहिए।"


https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/689299567292977153

बता दें कि  हैदराबाद विश्वविद्यालय के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और समाज अध्ययन विभाग के द्वितीय वर्ष के छात्र रोहित वेमुला (28) ने रविवार रात विवि छात्रावास के एक कमरे में खुदकुशी कर ली थी।


मुख्यमंत्री ने अन्य ट्वीट में कहा, "दलितों का उत्थान मोदी सरकार का संवैधानिक कर्तव्य है। इसके बावजूद मोदीजी के मंत्रियों ने पांच दलित छात्रों को बहिष्कृत व निष्कासित किया।"


https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/689299325835280384

बताते चले कि आंध्र के गुंटूर का रहने वाला दलित स्टूडेंट रोहित सोशियोलॉजी में डॉक्टरेट कर रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोहित समेत अंबेडकर यूनियन के पांच दलित स्टूडेंट्स पर बीजेपी की स्टूडेंट यूनिट एबीवीपी के एक एक्टिविस्ट पर अगस्त में हमला करने का आरोप था। यूनिवर्सिटी ने शुरुआती जांच में पांचों को छोड़ दिया था। लेकिन 21 दिसंबर को उनके हॉस्टल में जाने पर बैन लगा दिया गया। यूनिवर्सिटी के विरोध और अंबेडकर स्टूडेंट यूनियन के सपोर्ट में 10 संगठनों ने रविवार को भूख हड़ताल कर सस्पेंशन वापस लेने की मांग की थी। रविवार को ही रोहित ने फांसी लगा ली। पुलिस ने पांच पेज का सुसाइड नोट बरामद किया।


वहीं, इस मामले में अभी तक केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और यूनिवर्सिटी के वाइस-चांसलर पी अप्पा राव समेत 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top