Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

500 व 1000 रु0 के नोटों को बन्द करने पर CM अखिलेश यादव ने दिया जवाब

 Vikas Tiwari |  2016-11-09 16:19:50.0

 akhielsh yadav


तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि विभिन्न क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश दूसरे प्रदेशों से काफी आगे है। समाजवादी सरकार ने अपने विकास एवं लोक कल्याणकारी कार्यों के जरिए अन्य सरकारों के लिए उदाहरण प्रस्तुत किया है। समाजवादियों के दोबारा सत्ता में आने पर उत्तर प्रदेश, देश में विकसित राज्यों की पंक्ति में सबसे आगे होगा।


मुख्यमंत्री आज यहां होटल ताज विवान्ता में न्यूज चैनल द्वारा आयोजित ‘यू0पी0 ब्राण्ड लीडरशिप अवाड्र्स’ समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के ऐसे उद्यमियों को सम्मानित किया गया, जिनके उत्पादों ने देश-विदेश में ब्राण्ड के रूप में अपनी पहचान बनाई है। श्री यादव ने समारोह में सम्मानित किए गए सभी उद्यमियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन सब ने उद्यमिता के क्षेत्र में काबिले-तारीफ काम किया है। उनके कारोबार की वजह से प्रदेश में खुशहाली बढ़ी है। लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिला है। उन्होंने भरोसा जताया कि उद्यमियों के इन प्रयासों से अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।


श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश आबादी के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य है। देश का यह सबसे बड़ा बाजार है। यह उद्यमियों को आकर्षित करता है। यह इसकी ताकत और पहचान भी है। उत्तर प्रदेश की अलग पहचान भी है। ताजमहल यहां है, हालांकि कम लोगों  का इस पर ध्यान जाता है। इसी प्रकार, गेहूूं, दूध, आलू आदि के उत्पादन में भी प्रदेश आगे है। गन्ना और चीनी के उत्पादन में महाराष्ट्र का नाम पहले आता है, लेकिन को-जेनरेशन में उत्तर प्रदेश पहले नम्बर पर है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने अपने कार्यों से उदाहरण बनाया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बहुत कम समय में तैयार किया गया है। यह देश व प्रदेश की राजधानियों को जोड़ता है। इससे ग्रामीण और शहरी दोनों ही अर्थव्यवस्थाओं में बेहतरी होगी। इसी प्रकार जिला मुख्यालयों को 4-लेन मार्गों से जोड़ना, ग्रामीण बसावटों को सम्पर्क मार्गों से जोड़ना, मेट्रो रेल परियोजना, लखनऊ में गोमती रिवर फ्रण्ट, बिजली की बेहतर व्यवस्था, समाजवादी पेंशन योजना आदि समाजवादी सरकार के ऐसे कदम हैं, जिन्होंने प्रदेश के विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं।


श्री यादव ने कहा कि समाजवादियों को कम्प्यूटर के खिलाफ माना जाता रहा है। लेकिन 18 लाख से अधिक लैपटाॅप का निःशुल्क वितरण करके समाजवादी सरकार ने आधुनिकता और तकनीक के अपनी सोच जाहिर कर दी है। समाजवादी सरकार स्मार्ट फोन वितरण योजना लागू करने जा रही है। अभी तक 50 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन इस योजना के तहत हो चुका है। लोकतंत्र में स्मार्ट फोन के माध्यम से सरकार एवं जनता के बीच बेहतर संवाद होगा। उत्तर प्रदेश पहला प्रदेश है जो यह सोच रहा है कि स्मार्ट फोन के माध्यम से गवर्नेन्स बेहतर हो सकती है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि 500 व 1000 रुपए के नोटों को बन्द करना, काला धन व भ्रष्टाचार का स्थायी समाधान नहीं है। भ्रष्टाचार, काला धन, पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्याओं के समाधान के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। तकनीक के अधिकाधिक इस्तेमाल, पारदर्शिता तथा लोगों में भरोसा पैदा करके इन समस्याओं पर रोक लगाई जा सकती है। प्रदेश की समाजवादी सरकार ने इसीलिए गवर्नेन्स में तकनीक के व्यापक इस्तेमाल पर जोर दिया है।


कार्यक्रम के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए काफी काम किया है। बुनियादी ढांचे में काफी सुधार किया गया है। विभिन्न क्षेत्रों के लिए नीतियां बनाकर लागू की गई हैं। उद्यमियों को अधिक से अधिक सहूलियत मुहैया कराने की कोशिश की गई है। इसी से प्रदेश में उद्योग लगाने के लिए बड़ी संख्या में उद्यमी आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोबारा सत्ता में आने पर समाजवादी सरकार इन कार्यों को और आगे बढ़ाएगी।


इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ‘ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन एफ0एम0सी0जी0 सेक्टर’ के तहत वृृन्दावन बाॅटलर्स प्रा0लि0, विजाड्र्स फ्रेगरेन्सेज प्रा0लि0, वरुण बेवरेजेज लि0, सूर्या फूड एण्ड एग्रो लि0, सी0पी0 मिल्क एण्ड फूड प्रोडक्ट्स प्रा0लि0, जे0जे0 बेकर्स, ठग्गू के लड्डू, के0एम0 शुगर मिल्स लि0, अशोक गृह उद्योग केन्द्र तथा पंछी पेठा स्टोर को सम्मानित किया।


इसी प्रकार ‘एक्सेप्शनल वर्क इन हेल्थकेयर’ के तहत श्री अमित कुमार घोष (आई0ए0एस0), ‘बेस्ट ब्राण्ड इन एकेडमिक एक्सीलेन्स एण्ड प्लेसमेण्ट’ के तहत गलगोटिया यूनिवर्सिटी, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड फाॅर कन्सट्रक्शन एण्ड रीयल इस्टेट सेक्टर के तहत श्री बालाजी ग्रुप, आउट स्टैण्डिंग ब्राण्ड बिल्डर आॅफ द ईयर-रीयल इस्टेट के अन्तर्गत कासा ग्रीन्स ग्रुप, एजूकेशन लीडरशिप अवार्ड के तहत स्कूल्स आॅफ मैनेजमेन्ट साइन्सेज, लखनऊ, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन हेल्थकेयर सेक्टर के तहत अन्नपूर्णा आयुर्वेदा को सम्मानित किया गया।


इसके अलावा, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के अन्तर्गत प्राग ग्रुप आॅफ इण्डस्ट्रीज एवं कपिला कृषि उद्योग लि0, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन पी0एस0यू0 (फार्मासिटीकल) सेक्टर के अन्तर्गत भारत इम्युनोलाॅजिकल्स एण्ड बायोलाॅजिकल्स कार्पोरेशन लि0, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन कंज्यूमर ड्यूरेबल्स एण्ड होम एप्लाईन्सेज सेक्टर के तहत केन्ट आर0ओ0 सिस्टम लि0 एवं बी0डी0 महाजन एण्ड सन्स प्रा0लि0, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्राॅनिक्स सेक्टर के अन्तर्गत जैक्सन ग्रुप, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड फाॅर कन्सट्रक्शन एण्ड रीयल इस्टेट सेक्टर के तहत एल्डिको इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड प्राॅपर्टीज लि0 को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन फार्मासिटीकल एण्ड बायोटेक्नोलाॅजी सेक्टर के अन्तर्गत कैसर ड्रग्स प्रा0लि0, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन एम्यूजमेण्ट एण्ड थीम पाक्र्स सेक्टर के तहत लखनऊ के ब्लू वल्र्ड एम्यूजमेण्ट पार्क एवं आनन्द वाॅटर पार्क, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन जेम्स एण्ड ज्वैलरी सेक्टर के अन्तर्गत लाला पुरुषोत्तम दास ज्वैलर्स प्रा0लि0, ए0सी0पी0एल0 जेवेल्स प्रा0लि0 एवं परिवार ज्वैलर्स, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन शाॅपिंग माॅल सेक्टर के अन्तर्गत पैसिफिक माॅल (साहिबाबाद) एवं वेव ग्रुप, ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन मेडिकेयर एण्ड हाॅस्पिटल्स सेक्टर के अन्तर्गत माॅर्फस लखनऊ फर्टीलिटी सेण्टर तथा ब्राण्ड लीडरशिप अवार्ड इन एजूकेशन सेक्टर के तहत तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी एवं शारदा यूनिवर्सिटी को भी सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री  राजेन्द्र चैधरी, ए0बी0पी0 न्यूज के वरिष्ठ अधिकारी अविनाश पाण्डेय, अन्य पदाधिकारी तथा उद्यमी उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top