Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

केजरीवाल की पत्नी ने लिया VRS

 Girish Tiwari |  2016-07-13 05:07:47.0

kejariwal_1468363097


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
दिल्‍ली: 
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने भारतीय राजस्व सेवा से वॉलंटरी रिटायरमेंट (वीआरएस) ले ली है। उन्होंने आयकर विभाग में करीब 22 साल तक सेवा देने के बाद यह कदम उठाया।


सुनीता की अंतिम तैनाती दिल्ली में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) में आयकर आयुक्त के पद पर हुई थी।


सुनीता अपने पति अरविंद से ज्यादा कमाती हैं। जहां मुख्यमंत्री बनने के बाद भी केजरीवाल ने लालबत्ती ठुकरा दी, वहीं सुनीता लालबत्ती की गाड़ी से ही दफ्तर जाती रहीं।


अधिकारियों ने बताया कि सुनीता ने इस साल की शुरुआत में वीआरएस की मांग की थी, जिस पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ डाइरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) ने अब आधिकारिक आदेश जारी किया है। सीबीडीटी आयकर विभाग के कैडर को नियंत्रित करने वाला प्राधिकार है।


सीबीडीटी के आदेश के अनुसार, सुनीता का वीएसआर 15 जुलाई से प्रभावी होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, वह अपने पेंशन लाभों को पाने की हकदार होंगी, क्योंकि वह 20 साल से अधिक समय तक सेवा में कार्यरत रही हैं। 51 वर्षीय सुनीता 1993 बैच की आईआरएस अधिकारी हैं।


सुनीता अरविंद से 1995 में भोपाल में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मिली थीं। उसी समय दोनों ने आपस में विवाह करने का फैसला किया। सुनीता प्राणिविज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री हासिल की है।


साल 2014 के आम चुनाव में केजरीवाल ने जब नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ा था तब सुनीता ने अपने कार्यालय से लंबी छुट्टी ली थी। हालांकि अपनी नौकरी की बाध्यता के कारण उन्होंने चुनाव प्रचार में भाग नहीं लिया था। लेकिन उन्होंने रसोई संभालकर केजरीवाल के लिए अभियान चलाने वाले समर्थकों को खाना खिलाया था।


बताते चले कि मुख्यमंत्री बनने से पहले केजरीवाल भी भारतीय राजस्व सेवा में बतौर ज्वाइंट कमिशनर तैनात थे. साल 2006 में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वहीं उनकी पत्नी सुनीता ने 2016 में इस्तीफा दिया है।


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top