Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

उत्तराखंड: सीएम हरीश रावत को 28 मार्च तक सिद्ध करना होगा बहुमत

 Tahlka News |  2016-03-19 13:38:27.0

a1


तहलका न्यूज ब्यूरो
दिल्ली, 19 मार्च. उत्तराखंड में कांग्रेसी हरीश रावत की सरकार को 28 मार्च तक बहुमत सिद्ध करना होगा। उत्तराखंड के राज्यपाल केके पॉल ने सरकार को ये आखिरी मोहलत दी है। अब देखना ये है कि क्या रावत की सरकार बहुमत सिद्ध कर पाती है या फिर नहीं। वहीं, सीएम रावत ने करीब आधे घंटे तक राज्यपाल से मुलाकात की। जाहिर है कि , सरकार बचाने को लेकर दोनों लोगों के बीच बात हुई होगी।


बता दें कि उत्तराखंड में कांग्रेस की हरीश रावत सरकार संकट में आ गई है। पूर्व सीएम विजय ब‍हुगुणा सहित कांग्रेस के 9 विधायकों ने हरीश रावत के खिलाफ बगावत छेड़ दी है। ब‍ागियों की अगुवाई पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत कर रहे हैं। वहीं, उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट बैठक भी करीब डेढ़ घंटे तक चली। बैठक खत्म होने के बाद हरीश रावत ने कहा कि वे बहुमत सिद्ध करने के लिए तैयार हैं।
 
उनकी सरकार सेफ और किसी के दबाव में नहीं आने वाली है। इसी बीच कांग्रेस के सभी 9 बागी विधायक भाजपा के 26 विधायकों के साथ दिल्ली पहुंच गए हैं।

सीएम हरीश रावत ने कहा- कोई खतरा नहीं, सरकार सेफ
हरीश रावत ने कहा है कि उत्तराखंड की जनता सब देख रही है। दिल्ली में बीजेपी ने ऐसा करने की कोशिश की थी। वहां क्या हाल हुआ पूरे देश ने देखा है। हमारे पास बहुमत है। हमारी सरकार खतरे में नहीं है। सरकार को कुछ नहीं होने जा रहा है, क्योंकि जनता का आशीर्वाद और विश्वास हमारे पास है। उधर, स्टेट कांग्रेस प्रेसिडेंट किशोर उपाध्याय ने भी कहा कि राज्य में कांग्रेस सरकार को कोई खतरा नहीं है।


क्या है उत्तराखंड असेंबली की स्थिति
70 सीटों वाली उत्तराखंड असेंबली में कांग्रेस के 36, बीजेपी के 28, निर्दलीय 3, बीएसपी के 2 और यूकेडी का 1 विधायक है। कांग्रेस से 12 विधायक बागी हैं। यानी हरीश रावत की कुर्सी खतरे में है। जो एमएलए हरीश रावत के खिलाफ हैं वो सभी पूर्व सीएम विजय बहुगुणा खेमे के बताए जा रहे हैं।

इसलिए हो रहा है हरीश रावत का विरोध
कांग्रेस के बागी विधायक हरीश रावत के कामकाज से नाराज हैं। विधायकों का आरोप है कि सरकार में बड़े पैमाने पर करप्शन हो रहा है और राज्य बर्बादी की और जा रहा है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि बगावत के पीछे विजय बहुगुणा का रोल अहम हैं। बहुगुणा, रावत को सीएम बनाने को लेकर कई बार खुलकर अपनी नाराजगी जता चुके हैं। वे पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी की मांग करते आ रहे थे, हरीश रावत खेमा उन्हें जिम्मेदारी देने के विरोध में था।

राज्यपाल से करेंगे मुलाकात
इसके अलावा उत्तराखंड विधानसभा के स्पीकर जीएस कुंजवाल ने कांग्रेस के सभी 9 बागी विधायकों को दलबदल कानून के तहत नोटिस दिया है। इस बीच खबर है कि सीएम हरीश रावत आज शाम 7.30 बजे राज्यपाल से मिलेंगे। उन्होंने बताया कि यदि सदन में बहुमत सिद्ध नहीं कर सका तो इस्तीफा दे दूंगा।

https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/711000023635374086

केजरीवाल ने बीजेपी पर बोला हमला
इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड सरकार के संकट को लेकर बीजेपी पर हमला बोला है। केजरीवाल ने शनिवार सुबह ट्वीट कर बीजेपी को सबसे भ्रष्ट, देशद्रोही और सत्ता की भूखी पार्टी करार दिया है। उन्होंने कहा कि अरुणाचल के बाद उत्तराखंड में भी बीजेपी खुले तौर पर हॉर्स ट्रेडिंग कर रही है।


राष्ट्रपति से कर सकते हैं मुलाकात
इस दौरान बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि वे उत्तराखंड में सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी राज्य में चुनाव के लिए भी तैयार है। बताया जा रहा है कि बागी विधायक राष्ट्रपति से भी मुलाकात कर सकते हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top