Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी चुनाव: सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान कर सकती है कांग्रेस

 Abhishek Tripathi |  2016-07-21 08:27:41.0

congress_manifestoतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. यूपी विधानसभा चुनाव से पहले ब्राह्मण चेहरे शीला दीक्षित को सीएम पद का उम्मीदवार बनाने के साथ ही कांग्रेस सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान भी अपने घोषणा पत्र में कर सकती है। यदि ऐसा हुआ तो एक बात तय है कि कांग्रेस के पक्ष में ब्राह्मण वोट हो जाएंगे और इसका सबसे ज्यादा नुकसान चुनाव में बीजेपी को होगा। अब ये साफ हो चुका है कि कांग्रेस अपने समीकरण को हर कीमत पर मजबूत करना चाहती है।


यूपी कांग्रेस की नयी टीम ने इस सिलसिले में राहुल और प्रियंका के सामने ये प्रस्ताव दिया, जिस पर दोनों ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। भविष्य में इसको पार्टी अपने घोषणापत्र में शामिल करेगी। पार्टी को लगता है कि, इसके जरिए वो हिन्दू और मुस्लिम वर्ग के सवर्ण नौजवानों को अपने पाले में खींच सकती है।


पार्टी आलाकमान ने यूपी के नेताओं को दो टूक कहा है कि फिलहाल आरक्षण की जो व्यवस्था है, उससे किसी किस्म की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण कैसे दिया जायेगा, इसका मसौदा भी सामने लाया जाए, जिससे जनता को भरोसा हो सके कि ये सिर्फ चुनावी वादा नहीं है।


कार्यकर्ताओं और जनता की राय भी ली जाएगी
पार्टी अपना घोषणापत्र कार्यकर्ताओं और जनता के विभिन्न वर्गों की राय लेकर ही बनाएगी। इसीलिए इस मामले में भी पार्टी कार्यकर्ताओं और जनता की राय लेकर ही घोषणापत्र में इसको डाला जाएगा।


राहुल गांधी 29 को आएंगे लखनऊ
पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी 29 जुलाई को लखनऊ जाकर कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। इसके पहले पार्टी नेताओं की कई रैलियां राज्य के अलग-अलग हिस्सों में होंगी. फिलहाल अब तक प्रियंका गांधी के यूपी दौरे को लेकर कोई सूचना सामने नहीं आई है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top