Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

IPL: उद्घाटन मुकाबले में आमने-सामनो होंगी मुम्बई, पुणे की टीमें

 Tahlka News |  2016-04-09 04:44:20.0

ipl


मुंबई, 9 अप्रैल.  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवों संस्करण का शनिवार को आगाज हो रहा है। टूर्नामेंट के पहले मैच में मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस का सामना पुणे सुपर जाएंट्स से होगा। वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को जीतकर दोनों टीमें नए सीजन का विजयी आगाज चाहेंगी। मुम्बई विजेता के तौर पर अपने जीत का क्रम जारी रखना चाहेगा वहीं पुणे का यह आईपीएल का पहला मैच होगा। उसकी भी कोशिश अपने आईपीएल अभियान की विजयी शुरुआत करने की होगी।


2013 और 2015 में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी मुंबई ने इस बार अपनी टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को शामिल किया है।

टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है जो पिछले कुछ सत्रों से अच्छी कप्तानी कर रहे हैं और उन्हीं के नेतृत्व में टीम ने दो खिताब जीते हैं।

मुंबई को हालांकि अपने स्टार तेज गेंदबाज श्रीलंका के लसिथ मलिंगा की कमी खलेगी जो कि चोट के कारण अभी टीम के साथ नहीं जुड़े हैं।

मलिंगा ने भारत के जसप्रीत बुमराह को काफी कुछ सिखाया था, जिसका परिणाम भारत ने हाल के दिनों में देखा है। टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग का मानना है कि उनकी टीम में काफी गहराई है जिससे मलिंगा की कमी नहीं खलेगी।

मुंबई की टीम में न्यूजीलैंड के टिम साउदी और दक्षिण अफ्रीका के मार्चेंट डे लांग हैं, जिनसे टीम की गेंदबाजी मजबूत है।

मुंबई की बल्लेबाजी शुरू से ही मजबूत रही है। रोहित के अलावा उनके पास लैंडल सिमंस, जोस बटलर, केरन पोलार्ड, कोरी एंडरसन, मिशेल मैक्लेघन के जैसे तूफानी बल्लेबाज हैं।

वहीं, अम्बाती रायडू, हार्दिक पंड्या जैस युवा खिलाड़ी हैं जो टीम की जीत मे अहम भूमिका निभा सकते हैं।

दूसरी तरफ नई फ्रेंचाइजी टीम पुणे की कमान आईपीएल के सबसे सफल कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी के हाथों में है। धौनी ने इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स को दो बार खिताब दिलाया था। उनके कप्तान रहते टीम ने लगभग हर सत्र में सेमीफाइनल खेला था।

धौनी के अलावा चेन्नई के रविचन्द्रन अश्विन, फाफ डू प्लेसिस और ईश्वर पांडे भी पुणे की टीम में धौनी का साथ देंगे।

पुणे ने अपनी टीम में इंग्लैंड के केविन पीटरसन को शामिल कर टीम की बल्लेबाजी को और मजूबत कर लिया है। टीम की गेंदबाजी भी काफी मजबूत है। टीम के गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी इशांत शर्मा पर होगी। उनके अलावा हरफनमौला इरफान पठान , मिशेल मार्श, आर.पी. सिंह जैसे गेंदबाज टीम में हैं।

आस्ट्रेलिया के युवा लेग स्पिनर एडम जाम्पा अश्विन के साथ गेंदबाजी का भार बांट सकते हैं।

देखना होगी की धौैनी चेन्नई के साथ मिली सफलता को पुणे के साथ दोहरा पाने में कामयाब होते हैं या नहीं।


(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top