Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

श्रीनगर: शोपियां में प्रदर्शनकारियों ने मिनी सचिवालय में लगाई आग

 Girish Tiwari |  2016-09-04 06:17:57.0

curfew-1-600x369
श्रीनगर. कश्मीर में पिछले करीब दो माह से जारी तनाव व अशांति के बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में रविवार को यहां 28 सदस्यीय सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के पहुंचने से पहले प्रशासन ने पूरी घाटी से कर्फ्यू व प्रतिबंध हटा दिए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि घाटी में कहीं भी कर्फ्यू व प्रतिबंध नहीं रहेंगे।


हालांकि 58वें दिन भी कश्मीर के कई हिस्सों में कर्फ्यू जारी है। हिंसा में मरने वालों की संख्या 73 तक पहुंच गई है। रविवार को शोपियां में प्रदर्शनकारियों ने मिनी सचिवालय में आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प जारी है। इस झड़प में करीब 20 लोग घायल हो गए हैं।


उन्होंने कहा, "कानून एवं व्यवस्था की समस्या से निपटने के लिए भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।"

अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से श्रीनगर शहर जाने वाले मार्ग पर भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य अपने दो दिवसीय कश्मीर दौरे के दौरान विभिन्न स्थानीय नेताओं से मिलने वाले हैं।

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अलगावादियों से प्रतिनिधिमंडल से मिलने का आह्वान किया है। हालांकि उनके इस अनुरोध पर कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

प्रतिनिधिमंडल जमीनी हालात का जायजा लेगा और यहां शांति स्थापित करने के उपाय तलाशेगा। घाटी में पिछले 58 दिन से जारी तनाव, हिंसा व बंद के मद्देनजर कर्फ्यू व प्रतिबंध के बीच आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

हिंसा में अब तक 74 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें 71 नागरिक और तीन स्थानीय पुलिसकर्मी हैं। यहां हिंसा व उपद्रव की शुरुआत आठ जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद नौ जुलाई से हुई।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top