Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी की निराश्रित महिलाओं को अब मिलेगी 500 रुपये पेंशन

 Sabahat Vijeta |  2016-09-29 15:08:14.0

shadab-fatma
तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने निराश्रित महिलाओं को मिलने वाली पेंशन को 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है. प्रदेश की महिला कल्याण राज्यमंत्री सैय्यदा शादाब फात्मा ने आज अपने सरकारी आवास पर संवाददाताओं को बताया कि निराश्रित महिलाओं को उनके भरण-पोषण के लिए राज्य सरकार से मिलने वाली पेंशन को 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है. बढ़ी हुई पेंशन अक्टूबर महीने से ही निराश्रित महिलाओं के खाते में जाने लगेगी.


शादाब फात्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने 23 लाख 49 हज़ार 898 निराश्रित महिलाओं को पेंशन देने का फैसला किया था. अभी 17 लाख 4 हज़ार 24 महिलाओं को इसका लाभ मिल रहा है. सरकार ने सभी जिला प्रोबेशन अधिकारियों और उप मुख्य परीवीक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी जिलों में कैम्प लगाकर एक हफ्ते के अन्दर निराश्रित महिलाओं का रजिस्ट्रेशन करा लिया जाए ताकि उन्हें समय से पेंशन मिल सके.

उन्होंने बताया कि इसका शासनादेश जारी हो गया है और जिलाधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है कि निराश्रित महिलाओं को समय से पेंशन उनके खाते में पहुंचना सुनिश्चित करा दिया जाए. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर इससे पहले भी महिला कल्याण मंत्रालय ने संप्रेक्षण ग्रहों में रहने वाली महिलाओं को दिया जाने वाला भत्ता 2000 रुपये से बढ़ाकर साढ़े पांच हज़ार रुपये कर दिया था.


भारतीय सेना द्वारा पकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की कार्यवाही का समर्थन करते हुए शादाब फात्मा ने कहा कि इससे उन लोगों तक माकूल सन्देश जाएगा जो हमारी सरहदों को कमज़ोर समझने की भूल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वास्तव में यह हमारे शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top