Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

तैयार हुआ मिशन स्वच्छ काशी का रोडमैप, DM ने सौंपी डेडलाइन के साथ जिम्मेदारी

 Anurag Tiwari |  2016-06-14 06:04:57.0

    swachch mission kashi (6)तहलका न्यूज़ ब्यूरो

वाराणसी. पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर एक पुख्ता प्लान बनाकर ठोस पहल शुरू कर दी गई है। वाराणसी के डीएम विजय किरन आनंद ने प्लान का खाका तैयार कर अधिकारियों को डेडलाइन के साथ जिम्मेदारी सौंपी दी है। पिछली बार स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में वाराणसी को टॉप 100 में 98वीं पोजीशन मिली थी तो इस बार टॉप फाइव में जगह दिलाने के लिए कमर कास ले गई है।




swachch mission kashi (1)

क्या है प्लान

खुले में शौच पर रोक के लिए व्यक्तिगत शौचालय

डीएम ने बनारस में खुले में शौच से मुक्ति की कार्ययोजना को पहले स्थान पर रखा है। शहरी क्षेत्र में मिली एप्लीकेशंस में से वेरीफाई किए हुए 3731 व्यक्तिगत शौचालय बनाए जाने है।

Public Places पर सुलभ शौचालय

आम जनता के लिए पब्लिक प्लेसेस पर टॉयलेट बनाकर  बीस जून तक प्लान बनाकर सबमिट किया जाए। सुलभ शौचालय बनवाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार यह काम सितंबर तक पूरा कराने की जिम्मेदारी म्युनिसिपल कमिश्नर को दी गई है।

20 राजमिस्त्री की पूरी हो ट्रेनिंग

सुलभ शौचालय का कंस्ट्रक्शन पूरा कराने के लिए 500 राजगीर मिस्त्रियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। नांगर निगम के सैनिटेशन इंस्पेक्टर शिवेश तिवारी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Door-to-Door गार्बेज कलेक्शन

एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा पहचाने गए वार्डो में IL& FS और कियाना सैल्यूशन एंड सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बीस जून से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन शुरू किया जाएगा। सितंबर तक डोर टू डोर कलेक्शन को 100 फीसदी करना होगा।

Scientific Method से कूड़े का निस्तारण

नगर निगम के पांच वार्डो में एसएसआरएम सी श्रीनिवासन के निर्देशन में साइंटिफिक मेथड से कूड़े का का डिस्पोजल होगा। 25 जून तक इसके लिए सर्वे पूरा कराने और एक जुलाई से इस काम को शुरू कराए जाने की जिम्मेदारी खुद डीएम ने अपने हाथों में ली है।

swachch mission kashi (1)

30 जुलाई तक 5 हजार लगाएंगे पौधे


वाराणसी के अर्बन एरिया में 5000 पेड़ लगाए जाने का प्लान तीस जुलाई प्लान डिविजनल फारेस्ट ऑफिसर तैयार करेंगे। इसके लिए विभाग प्रमुखों की जवाबदेही भी सुनिश्चित की गई है।

करसड़ा प्लांट, 30 जून से गार्बेज डिस्पोजल

करसड़ा प्लांट का संचालन बीस जून से कराने, रमना में कूड़े का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण 30 जून तक पूरा कराने की नगर आयुक्त और डीएम ने अपने हाथों में ली है।

रमना प्लांट कूड़ा, 30 तक डिस्पोजल


जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित साइन बोर्ड 31 जुलाई तक लगवाने का काम पूरा कराने का नगर निगम मुख्य अभियंता को निर्देश दिया। रमना प्लाट के कूड़े का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण 30 जून तक कराने पर विशेष जोर दिया है।

टॉप 5 में जगह मिलेगी जनता के सहयोग से

मिशन स्वच्छ काशी के लिए जिलाधिकारी ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 की टाप फाइव सूची में वाराणसी को शामिल कराना है। चुनौती है। अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी, वहीं वाराणसी की जनता को खुलकर सहयोग करने के लिए भी आगे आना होगा।

swachch mission kashi (4)

गृह शिक्षा, स्वच्छता के लिए होर्डिग्स

प्राइमरी गृह शिक्षा योजना के प्रचार-प्रसार की कार्य योजना 20 जून तक तैयार करने और 30 जून तक पूरा कराने पर जोर दिया। स्वच्छता संदेश, होर्डिंग्स, पोस्टर्स, बैनर का काम एक महीने में पूरा कराने का निर्देश दिया।

swachch mission kashi (5)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top