Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

हर स्तर की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी प्रयास चल रहे हैं

 Sabahat Vijeta |  2016-06-09 15:23:27.0


  • vidyagyanमुख्यमंत्री से शिव नाडर फाउण्डेशन के पदाधिकारियों ने मुलाकात कर सीतापुर तथा बुलन्दशहर के विद्याज्ञान स्कूलों की रिपोर्ट भेंट की

  • फाउण्डेशन द्वारा संचालित विश्वविद्यालय, विद्यालयों सहित अन्य परियोजनाओं को पूरा सहयोग देने का मुख्यमंत्री का आश्वासन

  • विद्याज्ञान स्कूल, बुलन्दशहर के कक्षा 12 की परीक्षा में शामिल सभी 187 छात्र उत्तीर्ण

  • विद्यालय के 5 विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित विदेशी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश मिला


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर शिव नाडर फाउण्डेशन के पदाधिकारियों ने मुलाकात कर सीतापुर तथा बुलन्दशहर जनपदों में फाउण्डेशन द्वारा संचालित किए जा रहे विद्याज्ञान स्कूलों के सम्बन्ध में अपनी रिपोर्ट भेंट की।


मुख्यमंत्री ने समाज के वंचित और आर्थिक रूप से कमजोर तबकों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा मुहैया कराने के फाउण्डेशन के प्रयासों की सराहना करते हुए बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि फाउण्डेशन द्वारा संचालित विश्वविद्यालय, विद्यालयों आदि को पूरा सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए सरकार के प्रयासों में स्वैच्छिक और निजी संस्थाओं का सहयोग महत्वपूर्ण है। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री से फाउण्डेशन के संस्थापक शिव नाडर ने फोन पर वार्ता कर संस्था की गतिविधियों और उपलब्धियों की जानकारी दी।


श्री यादव ने इस अवसर पर कहा कि समाजवादी सरकार हर स्तर की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी प्रयास कर रही है। प्रदेश में नए-नए शिक्षण संस्थान स्थापित कराए जा रहे हैं और मौजूद संस्थाओं का उच्चीकरण एवं विस्तार भी कराया जा रहा है। प्रदेश में समाजवादी अभिनव विद्यालयों की स्थापना से एक नई पहल भी की गई है। इनकी स्थापना से ग्रामीण स्तर पर उच्च गुणवत्तापरक शिक्षा सुलभ हो सकेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक लगभग 17 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किए जा चुके हैं। इसके अलावा, कन्या विद्या धन योजना के माध्यम से बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।


फाउण्डेशन के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि इस वर्ष कक्षा 12 की परीक्षा में शामिल हुए विद्याज्ञान स्कूल, बुलन्दशहर के सभी 187 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। इनमें से छात्रों की संख्या 115 और छात्राओं की संख्या 72 है। उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों में सामान्य श्रेणी के 53 छात्र, अन्य पिछड़ा वर्ग के 80 छात्र, अनुसूचित जाति के 35 और अल्पसंख्यक समुदाय के 19 विद्यार्थी शामिल हैं। परीक्षा में छात्रों के अंकों का औसत 84.2 प्रतिशत रहा, जबकि छात्राओं के अंकों का औसत 85.65 प्रतिशत रहा। तिरपन विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए, जबकि 139 विद्यार्थियों ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।


फाउण्डेशन के पदाधिकारियों ने यह भी बताया कि उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों में से अधिकांश आईआईटी, एनआईटी, मेडिकल काॅलेजों जैसे देश के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रयासरत हैं, जबकि इनमें से 5 विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित विदेशी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश मिल चुका है। उन्होंने बताया कि जिन 5 विद्यार्थियों को इन शिक्षण संस्थानों में प्रवेश मिला है उनके नाम इस प्रकार हैं:- कु. वैशाली धारीवाल (यूनिवर्सिटी आॅफ मैसाचूसेट्स्, एमहर्स्ट, यूएसए), कु. निशा भारती (लन्दन काॅलेज आॅफ फैशन यू.के.), शुभम कुमार (लन्दन काॅलेज आॅफ फैशन यू.के.), कु. सिमरन खान (लन्दन काॅलेज आॅफ फैशन यू.के.) तथा रंजीत पाल (लन्दन काॅलेज आॅफ फैशन यू.के.)।


उल्लेखनीय है कि शिव नाडर फाउण्डेशन द्वारा विद्याज्ञान स्कूलों का संचालन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री से भेंट करने वाले शिव नाडर फाउण्डेशन के पदाधिकारियों में डी.के. श्रीवास्तव एवं सुश्री कीर्ति करमचन्दानी शामिल थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top