Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

तो अब नेता दो सीटों पर नही लड़ पाएंगे चुनाव!

 Girish Tiwari |  2016-12-13 05:47:32.0


download


तहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली
. चुनाव आयोग ने देश में उम्मीदवारों के दो सीटों से चुनाव लड़ने के प्रावधान को खत्म करने की सिफारिश की है. साथ ही चुनाव आयोग ने ये भी सिफारिश की है कि अगर किसी उम्मीदवार पर सरकारी एजेंसी का बकाया है तो वह चुनाव नहीं लड़ सकेगा. चुनाव आयोग ने केंद्रीय कानून मंत्रालय को भेजे गए चुनाव सुधार के प्रस्तावों में कई सुधारों की सिफारिश की है.


इसके अलावा चुनाव आयोग ने कहा है कि अगर सरकार इस प्रावधान को बनाए ही रखना चाहती है तो उपचुनाव का खर्च उठाने की जिम्मेदारी सीट छोड़ने वाले उम्मीदवार पर डाली जाए. विधानसभा व विधान परिषद के उपचुनाव के मामले में राशि 5 लाख और लोकसभा उपचुनाव में राशि 10 लाख होनी चाहिए. सरकार इसे समय-समय पर बढ़ा सकती है. आयोग ने कहा कि प्रत्याशी का सीट छोड़ना वोटरों से अन्याय के समान है.


बता दें की इससे पहले चुनाव आयोग ने 2004 में भी इसकी सिफारिश भेजी थी. लेकिन इसपर आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई. 1996 में संसद में पारित हुए संशोधनों के अनुसार यह नियम बना दिया गया कि कोई भी उम्मीदवार एक साथ ज्यादा से ज्यादा दो सीटों से चुनाव लड़ पाएगा. इससे पहले उम्मीदवार कितनी भी सीट से चुनाव लड़ सकता था.


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top