Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

उत्‍तराखंड चुनाव: दोपहर 1 बजे तक 40 फीसदी मतदान

 Abhishek Tripathi |  2017-02-15 08:16:50.0

उत्‍तराखंड चुनाव: दोपहर 1 बजे तक 40 फीसदी मतदान

तहलका न्‍यूज ब्यूरो
देहरादून. उत्तराखंड में चौथी विधानसभा के गठन के लिए बुधवार की सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया। सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें लगी हैं। देवभूमि में कांग्रेस ओर भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है। कईं दिग्गजों का भविष्य दांव पर लगा है।

उत्तराखंड में 69 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। यहां दोपहर 1 बजे तक 40 फीसदी मतदान रिकार्ड दर्ज किया गया है। 69 विधानसभा सीटों पर आज सुबह मतदान शुरू हो गया जहां 74 लाख से ज्यादा मतदाता मताधिकार का प्रयोग करके चुनाव में किस्मत आजमा रहे 628 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला ईवीएम में बंद करेंगे। उत्तराखंड निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पूरे प्रदेश में सभी जगह सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया और शाम पांच बजे तक मतदाता मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट डाल सकेंगे।

कर्णप्रयाग सीट पर 12 फरवरी को बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप कान्वासी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने के कारण वहां स्थगित हो गये चुनाव के मद्देनजर आज प्रदेश की 70 में से 69 सीटों पर ही मतदान हो रहा है। कर्णप्रयाग सीट पर मतदान के लिये चुनाव आयोग ने अब नौ मार्च की नयी तारीख घोषित की है। आज हो रहे मतदान के लिये सभी तैयारियां चाक चौबंद कर ली गयी हैं और मतदान सुचारू ढंग से संपन्न कराने के लिये राज्य पुलिस सहित करीब 30,000 सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की गयी है। सुरक्षाकर्मियों के अलावा करीब 60,000 मतदानकर्मियों को भी तैनात किया गया है।

उत्तराखंड में ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है लेकिन करीब एक दर्जन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में खड़े दोनों राजनीतिक दलों के बागी नेता अपनी पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के चुनावी गणित को खराब करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। प्रदेश में 12 कांग्रेस विधायकों के दल-बदल कर भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने और दो भाजपा विधायकों के कांग्रेसी नाव पर सवार होने से विधानसभा चुनाव काफी रोचक हो गये हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top