Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

UP: राज्यसभा चुनाव वोटिंग शुरू, SP-BJP की धड़कनें

 Anurag Tiwari |  2016-06-11 03:30:08.0

guddu panditतहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ। शनिवार को होने वाली राजसभा सीटों की वोटिंग से पहले सत्तधारी समाजवादी पार्टी और यूपी में सत्ता वापसी की राह देख रही बीजेपी दोनों की धड़कन बढ़ी हुई हैं। एक दिन पहले ही एमएलसी चुनाव के दौरान हुए क्रॉस वोटिंग ने तो सत्ताधारी समाजवादी पार्टी के नेताओं के माथे पर चिंता की लकीरें डाल दी है।

11 सीटों के लिए होनी है वोटिंग

शनिवार को राज्यसभा की ग्यारह सीटों के लिए वोटिंग होनी है। राज्य की इन 11 सीटों के लिए 12 कैंडिडेट मैदान में हैं। इनमें सात कैंडिडेट एसपी के हैं जबकि दो बीएसपी के। बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक कैंडिडेट उतारा है जबकि बीजेपी समर्थित इंडिपेंडेंट कैंडिडेट प्रीती महापात्रा ने दूसरे कैंडिडेट्स, खासतौर पर कांग्रेस के कपिल सिब्बल की नींद उड़ा दी है।


सपा का समीकरण गड़बड़ाया
अभी तक समाजवादी पार्टी यह मानकर चल रही थी कि उसके सभी एमएलए उसके साथ हैं और उसकी पार्टी के सातों कैंडिडेट्स को जीतने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। गणित के हिसाब से हर कैंडिडेट को 34 वोट चाहिए। सपा को सातों कैंडिडेट्स को जिताने के लिए कुल 238 सीटें होनी चाहिए। सपा के पास इस समय 229 एमएलए हैं। ऐसे में पार्टी को नौ और वोट चाहिए। इसके लिए जोड़तोड़ कई दिनों से चल रही है। मगर शुक्रवार को एमएलसी चुनाव के दौरान हुई क्रॉस वोटिंग ने सपा लीडरशिप को चिंता में डाल दिया है। सपा समेत कई पार्टियों के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। इनमे गुड्डू पंडित भी शामिल हैं। बुलंदशहर के डिबाई से सपा विधायक भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित और उनके भाई ने पार्टी के खिलाफ वोट दिया है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top