Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नोटबंदी का SIDE EFFECT: फैल रहा इन्फेक्शन, बैंक कर्मी हो रहे बीमार

 Anurag Tiwari |  2016-12-09 11:57:53.0

Varanasi, Soiled Currency Notes, Bank Employees, Notebandi, CurrencyBan, Exchange, Reserve Bank of India, RBI


तहलका न्यूज ब्यूरो

वाराणसी. नोटबंदी के चलते जहां एक तरफ लोगों की परेशानियों और मौतों की खबर आ रही है, वहीं बैंककर्मियों को एक नई मुसीबात का सामना करना पड़ रहा है. नोट बदली के लिए लोग पुराने नोट जमा कर रहे हैं. यही पुराने नोट बैंककर्मियों को इन्फेक्शन की सौगात दे रहे हैं.

यही नहीं आरबीआई भी बैंकों में कैश पहुंचाने के लिए छोटे नोटों की सप्लाई कर रहा है. यह सभी नोट इन्फेक्शन फैला रहे हैं. वाराणसी जिले में अबतक 5 बैंककर्मियों के इन नोटों से हुए इन्फेक्शन के चलते बीमार होने की खबर है. एक अनुमान के मुताबिक़ आरबीआई ने अब तक वाराणसी के बैंकों को लगभग 100 करोड़ के नोट सप्प्लाई किए हैं.

इस मामले में काशी गोमती संयुत ग्रामीण बैंक और आल इंडिया ग्रामीण बैंक आफिसर्स एसोसिएशन की तरफ से लखनऊ स्थित आरबीआई के रीजनल ऑफिस में डिप्टी जनरल मैनेजर सहित अन्य उच्चाधिकारियों से की जा चुकी है. बांका कर्मियों के एसोसिएशन के महामंत्री सुभाष चंद्र तिवारी ने बताया कि 10-20 के सबसे रद्दी नोट बैंक को दिए गए हैं. कर्मचारी तो इससे परेशान हैं ही, उन्हें ग्राहकों के गुस्से का भी सामना करना पड़ रहा है.

Varanasi, Soiled Currency Notes, Bank Employees, Notebandi, CurrencyBan, Exchange, Reserve Bank of India, RBI

डॉक्टर पी चंद्रा के मुताबिक़ पुराने नोटों से फंगस इन्फेक्शन फैलता है , उन्होंने बताया कि उनके पास भी बैंक में काम करने वाले लोग इन्फेक्शन की शिकायत लेकर आ चुके हैं. 500 और 1000 के कई नोट इतने पुराने होते हैं कि उनमें फंगस लग चुका होता है. डॉ चंद्रा के मुताबिक़ इन्फेक्शन का कारण यह है कि कुछ लोग मुंह से सलाइवा लेकर नोट गिनते हैं, जिससे नोट पर जमा फंगस और बैक्टीरिया उनकी बॉडी में आसानी से पहुंच जाता है.

फंगस की वजह से कुछ लोगों में एलर्जी हो जाती है, जिससे उन्हें छींक आने लगती है। ऐसे लोगों को मास्क लगाकर काम करना होगा. इस इन्फेक्शन से बचना हो तो लोगों को अंगूठे या उंगली में सलाइवा लेकर नोट की गिनती करने की आदत छोड़नी होगी.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top