Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रोजाना परफ्यूम लगाने से इस गंभीर बिमारी का शिकार हो सकते हैं आप

 Kirti |  2017-03-05 10:30:00.0

रोजाना परफ्यूम लगाने से इस गंभीर बिमारी का शिकार हो सकते हैं आप

तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. कहीं भी जाना हो हम तैयार होने के बाद परफ्यूम जरूर लगाते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसमें कौन-कौन से केमिकल मिले होते हैं और ये कितने खतरनाक हैं, नहीं जानते तो हम आज आप को बताते हैं कि परफ्यूम आप के लिए कितना खतरनाक हैं.


पसीने की बदबू से परेशानी एक आम समस्या है, जिससे निपटने के लिए लोग बाजारों में मौजूद तरह-तरह के खूशबूदार डिओड्रेंट और परफ्यूम लगाना बेहतर मानते हैं. लेकिन ये खूशबूदार परफ्यूम आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते है. ऐसे परफ्यूम्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपको कैंसर जैसी गंभीर बिमारी का शिकार भी बना सकता है. परफ्यूम्स और डियोडरेंट्स में हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए घातक होते हैं. परफ्यूम में मिले इन केमिकल्स से कई बार एलर्जी, अस्थमा, स्किन डिजीज या फिर दूसरी तरह की अन्य गंभीर बीमारी हो जाती है.


परफ्यूम में मौजूद इन घातक और अनहेल्दी केमिकल्स की पुष्टि कई शोधों में भी हो चुकी है. 2004 में एक स्टडी हुई थी जिसमें इस बात की पुष्टि हुई की परफ्यूम में मौजूद हानिकारक केमिकल्स शरीर में हार्मोन बैलेंस को डिस्टर्ब करते हैं और ब्रेस्ट कैंसर का कारण बनते हैं.


एक शोध के अनुसार परफ्यूम व डियोड्रेंट आपके पसीने की ग्रंथियों को प्रभावित करते हैं और शरीर की टॉक्सिफिकेशन की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचाते हैं. ये आपके पसीने की बदबू को तो रोक देते हैं साथ ही त्वचा को हानि पहुचाते हैं. इससे आपको एलर्जी की शिकायत हो सकती है.


सिलिका अथवा 'सिलिकॉन डाईऑक्साइड' ऑक्सीजन और सिलिकन से योग से बना होता है. इसका इस्तेमाल बालू में उपस्थित छोटे-छोटे कांच के कण काँच, सिरेमिक सामानों के निर्माण और तापरोधी ईंटें बनाने में किया जाता है. अब आप खुद ही समझ सकते हैं कि ये केमिकल त्वचा में जलन पैदा का कारण भी बन सकती है जिससे स्किन एलर्जी की समस्या होती है. सिलिका के अलावा इसमें मौजूद टेल्क रसायन शरीर में कैंसर का कारण बनता है. इंटरनेशनल एकेडमी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के मुताबिक अगर इसमें एस्बेस्टिफॉर्म फाइबर हैं तो ये कैंसर का कारण बन सकता है.


परफ्यून का इस्तेमाल करते समय भी सावधानी रखें. इसे सीधे शरीर पर न लगाएं, बल्कि कपड़ों पर स्प्रे करें. ज्यूलरी पहनने से पहले परफ्यूम स्प्रे कर लें, नहीं तो इसमें मिले कैमिकल्स से ज्यूलरी की चमक प्रभावित हो सकती है. पार्टी में जाने या बाहर घूमने जाने से 10-15 मिनट पहले परफ्यूम लगा लें, जिससे यह अच्छी तरह सेट हो जाए.









Tags:    

Kirti ( 2104 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top