Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जानिए, पेट की चर्बी को कम करने के आसान उपाय

 Kirti |  2017-04-10 10:11:54.0

जानिए, पेट की चर्बी को कम करने के आसान उपाय

तहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. अक्सर लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं, लेकिन सबसे अधिक जो समस्या आती है वो है पेट के आसपास की चर्बी को हटाना. क्या आप जानते हैं कुछ लोग मोटे नहीं होते लेकिन उनके पेट के आसपास काफी चर्बी जमा हो जाती है. पेट पर जमा फैट ना सिर्फ आपकी सेहत बिगाड़ता है बल्कि यह आपके लुक को भी खराब करता है. तो हम आज आपको बताएगे कैसे करे पेट कि चर्भी कम.


खाने के बाद न पिए पानी

खाना खाने के बाद लोग ढेर सारा पानी पी लेते हैं जो कि पेट निकलने की मुख्य वजहों में से एक है खाना खाने के बाद अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो खाने के बाद बस एक कप हल्का गुनगुना पीएं.


फायदेमंद है शहद

रोजाना सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीएं. नियमित रुप से इस प्रक्रिया को अपनाने से आपको जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा.


ग्रीन टी पियें

आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, या फिर ब्लैक टी पियें. इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में ऐसे केमिकल्स का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है.


रोज करे मॉर्निग वॉक

रोजाना सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें. इससे पेट और कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी.


खान-पान का रखें खयाल

यदि आप जंकफूड खूब खाते हैं या फिर आपको तैलीय खाना बहुत पसंद है तो अब इनसे परहेज करना शुरू कर दें। खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रि‍म होंगे.


रोजाना खाए सौ ग्राम


रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से कमर की साइज 24 सप्ताह में साढ़े छह इंच कम हो सकती है. तो आज से ही तय करें कि रोजाना सौ ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर से शामिल करेंगे.


पूरी करें नींद


नींद पूरी ना होने पर तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स रिलीज होते हैं जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते है जिससे पेट की चर्बी भी बढ़ती है. रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है.














Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top