Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

क्या आप जानते हैं, बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद है भीगे चने

 Kirti |  2017-03-07 08:03:03.0

क्या आप जानते हैं, बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद है भीगे चने

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. भीगे बादाम के फायदे हर कोई जानता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भीगे चने भीगे बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद होते है नही जानते तो आज हम आप को बताने जारहे हैं भीगे चने के फायदे. भीगे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं. जिससे यह सस्‍ती चीज बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. साथ ही इससे खून साफ होता है जिससे सुंदरता बढ़ती है और यह दिमाग भी तेज करता है. अगर आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे है तो नाश्‍ते में रोजाना भीगे चने का सेवन करें.


शरीर को सबसे ज्‍यादा पोषण भीगे काले चने से मिलते हैं. चनों में बहुत सारे विटामिन्स और क्लोरोफिल के साथ फास्फोरस आदि मिनरल्स होते हैं जिन्हें खाने से शरीर को कोई बीमारी नहीं लगती है. रोजाना सुबह के समय भीगे चने खाने से आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. इसके लिए काले चनों को रातभर भिगोकर रख लें और हर दिन सुबह दो मुट्ठी खाएं। कुछ दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा.


डायबिटीज से बचाव


आप हैं अगर डायबिटीज से परेशान है तो अपने आहार में भीगे चनों को शामिल करें. 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो जाती है.


पेट की समस्‍याओं से मिलेगी राहत


चनों को रातभर पानी में भिगो दें. फिर सुबह चनों से पानी को अलग कर उसमें अदरक, जीरा और नमक को मिक्स करके खाये. चनों को इस तरह से खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है.


एनर्जी से रहें भरपूर


अगर आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहना चाहते हैं तो शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, हल्का नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं.






Tags:    

Kirti ( 2104 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top