Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारत में लॉन्च हुआ माइक्रोसॉफ्ट का मैसेजिंग ऐप Skype Lite

 Sonalika Azad |  2017-02-24 05:45:49.0

भारत में लॉन्च हुआ माइक्रोसॉफ्ट का मैसेजिंग ऐप Skype Lite

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. मुंबई में फ्यूचर डिकोडेड की कॉन्फ्रेंस में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने स्काइप लाइट को लॉन्च किया. यह कंपनी के लोकप्रिय कॉलिंग और इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप स्काइप का लाइट वर्ज़न है. इसके साथ माइक्रोसॉफ्ट ने स्काइप आधार फ़ीचर की भी घोषणा की है.


आंध्रप्रदेश के मुख्य मंत्री चंद्राबाबु नायडु को संबोधित किया. इस दौरान अन्य बिजनेस और टेक्नोलॉजी दिग्गज मसलन Mi5 के फॉर्मर डायरेक्टर जनरल, लॉर्ड जोनाथन इवान्स, टाटा मोटर्स के सीईओ गुंटर बुसचेक, हैवेल्स के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल राय गुप्ता और सत्या नडेला मौजूद होंगे.


हैदराबाद में काम करने वाली माइक्रोसॉफ्ट की रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर द्वारा बनाया गया है. ऐप सिर्फ 13 एमबी का है और ये गूगल प्ले पर उपलब्ध है. ये माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सिर्फ भारत के लिए लॉन्च किया गया है, ख़ासकर मिड रेंज से कम दाम वाले हैंडसेट के लिए होगा.


कंपनी ने बताया कि भले ही भारत में कई लाख लोग स्काइप का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन ज़्यादातर लोगों के पास ज़्यादा पावरफुल फोन नहीं है. इसके अलावा पूरे ज़ोर-शोर के साथ 4जी नेटवर्क को लॉन्च किए जाने के बावज़ूद ज़्यादातर जगहों पर 3जी या 2जी वाली स्पीड मिलती है. भारत के ज़्यादातर हिस्सों में यूज़र इन्हीं नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं. इस वजह से स्काइप लाइट को बनाया गया है.

इसमें स्काइप के ज़्यादातर अहम फ़ीचर मौज़ूद हैं- इंस्टेंट मैसेजिंग, ऑडियो-वीडियो कॉलिंग और स्काइप बॉट्स. स्काइप के प्रोडक्ट मैनेजर के मुताबिक, जब यूज़र तेज कनेक्शन या वाई-फाई से जुड़े होंगे तो ऐप अपने आप ही एचडी कॉल में स्विच हो जाएगा जो आम स्काइप कॉल जैसा है. और जब भी कनेक्शन कमज़ोर होगा, कंप्रेशन के ज़रिए कॉल क्वालिटी कमज़ोर कर दी जाएगी. ऐप अपने आप ही यूज़र द्वारा साझा किए जा रहे इमेज को कंप्रेस कर देगा, ताकि डेटा की खपत कम हो. अगर यूज़र फिर से उसी तस्वीर को साझा करना चाहते हैं तो ऐसा सीधा स्काइप से ही संभव हो जाएगा. इसके लिए तस्वीर को दोबारा डाउनलोड और अपलोड करना नहीं पड़ेगा.




Tags:    

Sonalika Azad ( 543 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top