Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

'ANEMIA' दूर करने का अचूक उपाय, बस लेनी होगी ये DIET

 Kirti |  2017-02-24 09:06:56.0

ANEMIA दूर करने का अचूक उपाय, बस लेनी होगी ये DIET

तहलका न्यूज़ ब्यूरो



लखनऊ. अगर पिछले कुछ दिनों से आपको भी थकान परेशान कर रहा है. आपको अगर चक्कर आ रहा है, या काम में मन नहीं लग रहा हो और शरीर में तापमान की कमी महसूस हो रही है, त्वचा में पीलापन नजर आ रहा है, दिल में असामान्य धड़कन, सांस लेने मे तकलीफ. ये सब शरीर में एनीमिया के लक्षण हैं.


दरअसल, एनीमिया में शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी आ जाती है और हीमोग्लोबिन का बनना कम हो जाता है, जिससे खून में इसकी कमी हो जाती है. हीमोग्लोबिन की कमी के कारण शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती. राहत की बात यह है कि खानपान में जरूरी बदलाव की मदद से इस बीमारी का इलाज संभव है.


एनीमिया को जड़ से करे खत्म


एनीमिया को जड़ से ख़तम करने के लिए खानपान में इन आहार को करे शामिल जैसे मांस, अंडा, मछली, किशमिश, सूखी खुबानी, हरी बीन्स, पालक और हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

जरूरी है हरी सब्जी


पालक, ब्रोकली, पत्तागोभी, गोभी, शलजम और शकरकंद जैसी सब्जियां सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं. इनसे आप न सिर्फ सेहतमंद रहेंगी, बल्कि हीमोग्लोबिन की समस्या भी दूर होगी. यदि आपको स्टोन की परेशानी है तो चिकित्सक की सलाह के बाद ही हरी पत्तेदार सब्जियां खासकर पालक और चौलाई का सेवन करें.

विटामिन-सी की अहमियत


शरीर आयरन ग्रहण करे, इसके लिए विटामिन-सी जरूरी होता है. आपकी डाइट आयरन से भरपूर क्यों न हो, अगर उसमें विटामिन-सी शामिल नहीं है तो शरीर आयरन को सोख नहीं पाता. विटामिन-सी के लिए अपनी डाइट में संतरा, आंवला, कीनू और नीबू आदि को शामिल करें.

जरूरी हैं सूखे मेवे और फल भी


एनीमिया की शिकायत है तो खजूर, बादाम और किशमिश आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है. फलों में खजूर, तरबूज, सेब, अंगूर, किशमिश और अनार खाने से खून बढ़ता है. अनार खाना एनीमिया में काफी फायदा करता है.

कमाल करेगी अजवाइन


अजवाइन एनीमिया के शिकार लोगों के लिए अमृत की तरह है. अजवाइन को पानी में डालकर उबाल लें और छानकर ठंडा करके पिएं. अजवाइन का पानी पीने और खाने में इसे इस्तेमाल करने से शरीर में सूजन नहीं आएगी और आयरन की कमी भी नहीं होगी.












Tags:    

Kirti ( 2104 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top