Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रंगों का त्योहार होली के जश्न में डूबा देश

 Tahlka News |  2016-03-24 09:30:16.0

DE05_PAGE_5_GVH4CVK_942614f


नई दिल्ली, 24 मार्च. देशभर में आज होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। दिल्ली समेत कई शहरों में लोग सुबह से ही एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दे रहे हैं। हर्षोल्लास के इस पर्व पर सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पर्व सहिष्णुता, सौहार्द और समृद्धि की भावना को प्रतिबिंबित करता है। राष्ट्रपति ने अपने ‘होली’ संदेश में कहा कि यह त्योहार हमारे बहु-सांस्कृतिक समाज के जीवंत रंगों को तथा सहिष्णुता और समरसता की भावना को झलकाता है जो हमारी संस्कृति तथा सभ्यता का मूल तत्व रहा है।


दिल्ली में गुरुवार सुबह जैसे ही धूप खिली लोगों ने एक दूसरे पर रंग डालने शुरू कर दिए और एक-दूसरे को मिठाइयां बांटनी शुरू कर दी। लोगों को ढोलक की थाप पर नाचते-गाते और एक-दूसरे के चेहरे पर अबीर और गुलाल मलते देखा जा रहा है। होली के दिन एक दूसरे को रंग लगाने की परंपरा है।


अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अब तक किसी भी अवांछित घटना की खबर नहीं मिली है। आतंकी हमले के खतरे की खुफिया सूचना को देखते हुए शहर की पुलिस के अलावा ढाई हजार से अधिक अर्धसैनिक बल के कमांडो तैनात किए गए हैं।


दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त मुक्तेश चंदर ने कहा, "दोपहर तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।"

राजधानी में किसी भी समस्या से निपटने के लिए जगह-जगह नाकेबंदी की गई है। सड़क सुरक्षा के मानदंड की अवहेलना करने वालों और खासकर महिलाओं के लिए परेशानी पैदा करने वालों पर नजर रखने के लिए ढाई हजार से अधिक यातायात पुलिस तैनात किए गए हैं।

होली आनंद और धींगामस्ती का त्यौहार है।

पुलिस ने बुधवार को लोगों से आग्रह किया था कि वे दूसरों की प्रति संवेदनशीलता बरतते हुए त्यौहार मनाएं।

अतिथियों का मिठाइयां, विशेष रूप से पारंपरिक मिठाई गुजिया से स्वागत किया जा रहा है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top