Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

#Panama Papers Leak: बहुत महंगा पड़ेगा काला धन छुपाना

 Tahlka News |  2016-04-04 12:24:07.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 4 अप्रैल. पनामा पेपर्स लीक में टैक्स बचाने के लिए दूसरे देशों में पैसा छिपाने के मामले में भारत समेत दुनियाभर की कई सेलेब्रिटीज और दिग्गज नेताओं का नाम सामने आया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस खुलासे का स्वागत किया है. साथ ही उन्होंने बताया कि मल्टी एजेंसी ग्रुप मामले की जांच करेगी. जेटली ने सोमवार को विदेशों में कालाधन छिपाने वालों को चेतावनी भी दी.


जेटली ने कहा, 'हम ऐसे खुलासों का स्वागत करते हैं. प्रधानमंत्री ने मामले में जांच की बात कही है. मल्टी एजेंसी ग्रुप मामले को देखेगी. पनामा पेपर्स लीक में भारतीयों के खाते की खबर है. मल्टी एजेंसी ग्रुप में CBDT, FIU, RBI, FT और TR डिविजन शामिल होंगे.' वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ऐसे मामलों में हर संभव कार्रवाई का भरोसा देना चाहती है.


'मौके पर चूकने वालों को महंगा पड़ेगा खिलवाड़'
कई भारतीयों द्वारा विदेशों में कालाधन छुपाने की ताजा खबरों के बीच वित्त मंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने विदेशों में अपनी अघोषित आय व संपत्तियों का हिसाब देने के लिए सरकार द्वारा पिछले साल उपलब्ध कराए गए अवसर का लाभ नहीं उठाया उन्हें उनका यह खिलवाड़ बहुत महंगा पड़ेगा. उन्होंने कहा कि विदेशों में कालाधन छुपाने वालों के खिलाफ वैश्विक पहल के तहत की जा रही बहुपक्षीय व्यवस्था 2017 तक प्रभावी हो जाएगी और उसके बाद लोगों के लिए अपनी गैर कानूनी संपत्ति बाहर छुपाना बहुत मुश्किल होगा.


टैक्स चोरी पर हुआ दुनिया का सबसे बड़ा खुलासा
जेटली का यह बयान इंडियन एक्सप्रेस प्रकाशित इस खबर के बाद आया है कि 500 से अधिक भारतीयों के नाम कर चोरी के लिए पनाहगाह समझे जाने वाले फर्मों से जुड़े हुए हैं. यह रपट पनामा की एक लॉ फर्म मोसैक फोंसेका के लीक दस्तावेजों पर आधारित है. इन भारतीयों में अभ‍िनेता अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय भी शामिल हैं.


45 फीसदी जुर्माना देकर बाकी ब्लैकमनी व्हाइट करने का मौका
सरकार ने इस बार के बजट में देश में बेहिसाब धन संपत्ति रखने वालों के लिए कानून के अनुपालन का एक मौका देने की घोषणा की है. चार महीने के लिए यह मौका जून से दिया जाएगा. इसके तहत कोई भी भारतीय अपनी अघोषित संपत्ति को कर व जुर्माने सहित कुल 45 प्रतिशत राशि का भुगतान कर बाकी 55 फीसदी रकम को सफेद कर पाएगा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top