Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

स्वतंत्र दिवस पर नयी पहल, पूर्वांचल के 400 गांवो में एक साथ लहराएगा तिरंगा

 Tahlka News |  2016-08-06 12:02:09.0

स्वतंत्र दिवस पर नयी पहल, पूर्वांचल के 400 गांवो में एक साथ लहराएगा तिरंगा

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

कुशीनगर. आने वाले स्वतंत्र दिवस पर कुशीनगर के अति पिछड़े इलाके के 400 गाँव में एक साथ तिरंगा फहराया जायेगा. ख़ास बात ये हैं कि इस ध्वजारोहण को गाँव का सबसे गरीब आदमी करेगा.कुशीनगर  का खड्डा क्षेत्र अति पिचादा है और इसकी सीमायें बिहार से लगती हैं.

तिरंगे के लिए सम्मान जताने की यह पहल पूर्वांचल में सक्रिय समाजसेवी जटाशंकर त्रिपाठी ने की है. जटाशंकर का कहना है कि आज तक ध्jatashankarवजारोहण कार्यक्रमों को विशिष्ट लोग ही अंजाम देते आये हैं और देश का गरीब इससे दूर ही रहा है, जबकि आजादी हर इंसान को एक सामान मिली. जटाशंकर त्रिपाठी अब आम जन और हाशिये पर खड़े लोगो को तिरंगे के गर्व का एहसास कराना चाहते हैं.

जटाशंकर न सिर्फ 15 अगस्त के इस कार्यक्रम में जुटे हैं बल्कि इसके पूर्व हर गाँव में तिरंगे को ले कर एक प्रशिक्षण भी चलाएंगे जिसमे ग्रामीणों को झन्डे का इतिहास बताया जायेगा और तिरंगे के लिए बनी आचार सहित के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. तीन दिन तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत रविवार से होगी.

जटाशंकर का कहना है कि जिस आजादी का प्रतीक तिरंगा है उसी ने हमें सारी  स्वतंत्रता दी है. मगर अभिजात्य वर्ग ने इस धवाजरोहण को अपने कब्जे में कर रखा है और आम जन इससे उदासीन होने लगा है, इस स्थिति को बदलना बहुत जरूरी है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top