Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

ऑफिस में सबका चहेता बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 Girish Tiwari |  2016-12-07 05:08:28.0

office-generic-in-india
तहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. ऑफिस में सबका चहेता होने का अपना अलग ही मजा होता है. अगर आपको सभी लोग पसंद करते हैं तो चाहे कितना ही काम का बोझ क्यों न हो, आप उसे हंसते-हंसते झेल लेंगे. आप ऑफिस में खुश होंगे और तनाव आपके पास तक नहीं आएगा. आप ज्यादा और अच्छा काम कर पाएंगे, आपकी तरक्की की संभावनाएं भी अधिक होंगी. लेकिन ऑफिस में सबका प्यारा बनना इतना आसान नहीं. लेकिन नीचे दिए गए टिप्स आपकी राह आसान बना देंगे...


जल्दी से जल्दी सहकर्मियों के नाम याद करें
ऑफिस में सहकर्मियों के नाम जल्दी से जल्दी याद करें. और उन्हें उनके सही नाम से बुलाएं. इशारा करके बिल्कुल न बुलाएं. नाम भलूने पर माफी मांगें.


अनुशासित रहें



ध्यान रखें अनुशासन सफलता की पहली सीढ़ी है. शुरुआती दिनों में ऑफिस सही समय पर पहुंचें. ऑफिस के समय अपना निजी काम न करें. कंपनी के नियमों का सम्मान करें.


नेटवर्क विकसति करें

सहकर्मियों के साथ ऑफिस कैंपस के बाहर चाय-कॉफी पीने जा सकते हैं. इस तरह उसके साथ इंटर्नल नेटवर्क विकसित करें. इसके अलावा अपने आइडियाज़ थोपने की बजाय कलिग के सुझावों को भी सुनें. कंपीटिशन के माहौल के बजाय टीम वर्क में कार्य करें. आप उस ऑफिस का हिस्सा हैं इसलिए साथियों के साथ मिलजुल कर काम करने की चाह व्यक्त करें. अपनी टीम की तरफ ईमानदार रहें.


आभार जताना न भूलें

हालांकि आपकी मदद करना सहकर्मियों की जॉब है लेकिन फिर भी इसके लिए उन्हें धन्यवाद कहना न भूलें. इसके अलावा आप अपनी तरफ से हेल्प ऑफर करके उनसे अपने पर्सनल रिश्ते मजबूत कर सकते है. ध्यान रहे हेल्प करने का प्रस्ताव इस तरह से न दें कि आपके ऑफर को पूरी टीम सुनें और लगे कि आप एक्स्ट्रा वर्क करके अपने नंबर बढ़ाना चाहते हैं.


आलोचना खुशी-खुशी स्वीकार करें

किसी प्रोजेक्ट पर आपका काम नहीं पसंद आता है और ऑफिस के लोग आपके काम की आलोचना करता है तो उसे दिल पर न लें. प्रोफेश्नल रहें और अपनी आलोचना को स्वीकार करें. हमेशा सीखने के लिए तैयार रहें. शुरुआती दिनों में आपको काम कम ही दिया जाएगा, लेकिन काम जल्दी खत्म हो जाने पर खाली अगली चीज का इंतेजार करने के बजाए खुद से पहल करें और काम मांगें.


ऑफिस की राजनीति से दूर रहें

अधिकांश ऑफिसों में इधर-उधर की बातें, कानाफूसी, गॉसिप आम बात है. लेकिन नई-नई जॉब में आपको इन सबमें उलझने की जरूरत नहीं. किसी और के बारे में जरूरत से ज्यादा न बोलें, क्योंकि वह बात कभी भी तीसरे इंसान तक जा सकती है. अकसर ऑफिसों में लोग टीम का माहौल ठीक न होने, सैलरी कम होने, परेशान होकर जॉब चेंज करने की बात करते रहते हैं. आप इन बातों पर ध्यान न दें. नकारात्मकता से दूर रहें. हमेशा मेहनत करते रहें. एक्टिव, क्रिएटिव रहें और नए-नए आइडियाज़ अपने बॉस से शेयर करें.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top