Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बनारस की बेटियों ने दिया जन्मदिन पर पीएम मोदी को अनोखा तोहफा

 Anurag Tiwari |  2016-09-17 13:59:03.0

Varanasi, Girls, Early Marriage, Nageypur

तहलका न्यूज ब्यूरो

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर उन के द्वारा गोद लिए गांव सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर की किशोरियों ने सामाजिक बुराई को दूर करने के संकल्प लिया. इन किशोरियों ने इस संकल्प के जरिए प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिन पर तोहफा दिया है.

नागेपुर गांव की लड़कियों ने पीएम की लम्बी आयु की कामना के साथ कम उम्र में शादी नहीं करने का संकल्प भी लिया. किशोरियों  ने कहा कि परिवार द्वारा अगर उनकी कच्ची उम्र में तय की जाती है तो उनका वे पुरजोर विरोध करेगी. शनिवार को किशोरियों के सशक्तिकरण के लिए आयोजित दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ.

Varanasi, Girls, Early Marriage, Nageypurदूसरे दिन किशोरियों को स्वास्थ्य के बारे में बताया गया। प्रशिक्षक के रूप में आये महिला चेतना समिति की नीति और पूनम ने किशोरियों को सुबह योग के विभिन्न आसनों के माध्यम से उन्हें स्वस्थ रहने की जानकारी दी. ग्रुप डिस्कशन के दौरान किशोरियों ने बताया कि परिवार में उनके खानपान में भी भेदभाव किया जाता हैं.


शिविर में फिल्म और चार्ट के जरिए उन्हें समझाया गया कि लड़कियों की कम उम्र में शादी कर देने से भी उनके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. घर में साफ सफाई कमी, खुले में शौच करने,मासिक समय के दौरान ठीक से ध्यान नही देने पर बहुत सी संक्रामक बीमारियाँ हो सकती है, और जरा सी लापरवाही करने पर जानलेवा भी हो जाती है.  घर  में शौचालय बनाने और स्वच्छता के लिये गाँव की लड़कियों के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान चलायेंगी.

Varanasi, Girls, Early Marriage, Nageypurशिविर के अंतिम सत्र में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लड़कियों और महिलाओं के स्वास्थ्य से सम्बंधित चलाये जा रहे विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दिया गया. कार्यक्रम शुरू होने के पूर्व सभी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के 66वें जन्मदिन की बधाई दी और उनके लंबे उम्र की कामना की.

शिविर में नागेपुर और आसपास के गांवो से कुल 40 लड़कियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संयोजन लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने किया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top