Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारत ने पोखरण में किया 'ग्‍लाइड बम' का सफल परीक्षण, जानिए खासियत

 Abhishek Tripathi |  2016-08-21 05:16:55.0

glide_bomb_testतहलका न्यूज ब्यूरो
पोखरण. राजस्‍थान के पोखरण में भारत ने ग्लाइड बम का सफल परीक्षण किया है। इसको सुखोई से फायर किया गया। इसका नाम गुरुथमा है और इसकी रेंज 100 किमी है।


पोखरण में परमाणु बम का परीक्षण करने के बाद पोखरण फायरिंग रेंज में ग्लाइड बम का सफल परीक्षण किया गया है। गरुड़ और गुरुथमा नाम के ग्लाइड बम को एयर फोर्स के फाइटर जेट सुखोई से दागा गया। इन्हें साल के अंत तक एयरफोर्स में शामिल किया जाएगा। पाकिस्तान का 100 किलोमीटर का इलाका इनकी जद में होगा।


डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने इन्हें पुणे, हैदराबाद की लैब में तैयार किया है। पिछले साल उड़ीसा के चांदीपुर रेंज में समुद्र के अंदर इनका टेस्ट किया गया था। एक हजार किलोग्राम वजनी गुरुथमा ने 100 किलोमीटर दूर के टारगेट को अपना निशाना बनाया। वहीं, गरुड़ ने 30 किलोमीटर तक निशाना लगाया। इन ग्लाइड बमों से आसानी से दुश्मनों के ठिकानों को निशाना बनाया जा सकता है।


इसका सबसे पहले जर्मनी ने इस्तेमाल किया था। इसके बाद ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस और रूस ने भी इन्हें विकसित किया। जानकारी के अनुसार, बम का परीक्षण दो दिन पूर्व किया गया, लेकिन सुरक्षा कारणों से इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top