Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गोवा बनेगा 'कैशलेश इकॉनोमी' वाला पहला राज्य, सच होगा PM मोदी का सपना

 Abhishek Tripathi |  2016-11-27 04:08:26.0

goa_cashlessतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. एक तरफ जहां नोटबंदी का विरोधी पार्टी के लोग विरोध कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ गोवा ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए एक बड़ा निर्णय लिया है। खबर आ रही है कि अब गोवा भारत का पहला कैशलेश राज्य बनने जा रहा है।


गोवा 31 दिसंबर से देश का पहला कैशलैस स्टेट बनने जा रहा है। अब लोग सिर्फ मोबाइल का एक बटन दबाकर अपनी आवश्यकताओं की चीजें बाजार से खरीदकर ला सकते हैं। गोवा में लोगों को अब अपने पास पर्स रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेन-देन मोबाइल से होगा। खरीद का पैसा लोगों के खाते से डेबिट हो जाएगा।


लेन-देन के लिए लोगों को अपने मोबाइल से *99# डायल करना होगा। इसके लिए स्मार्टफोन का होना आवश्यक नहीं है। *99# डायल करने के बाद लेन-देन पूरी करने के लिए निर्देश फॉलो करने होंगे। ये व्यवस्था उन वैंडर्स के यहां की गई है, जिनके पास स्वाइप मशीन नहीं है। बाकी एटीएम और क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट जारी रहेगा।


नकदरहित लेन-देन कैसे हो इसके लिए 31 दिसंबर से पहले जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस संबंध में राज्य के शीर्ष नौकरशाहों के साथ एक बैठक भी की। पर्रिकर ने एक रैली में कहा कि कैशलैस समाज हो, ऐसा पीएम मोदी का सपना है। अब ऐसा करने वाला गोवा पहला राज्य होगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top