Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

GOOD NEWS: अब रेलवे देगा कंफर्म बर्थ, नाम है 'विकल्प' सुविधा

 Abhishek Tripathi |  2016-05-23 11:54:47.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. ट्रेन में अब वेटिंग टिकट के साथ सफर करने की परेशानी खत्म होने वाली है। रेलवे अब यात्रियों को कन्फर्म बर्थ देने की पूरी कोशिश करेगा। रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने 'विकल्प' सुविधा शुरू की है। इसके अलावा पुणे के लिए निजामुद्दीन के लिए वीकली ट्रेन, हैण्ड हेल्ड टर्मिनल्स, मानव रहित रेलवे क्रासिंग को खत्म करने के साथ रेलवे स्टाफ के लिए भी सुविधाओं की शुरुआत की गई है।


सभी सुविधाओं की शुरुआत रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने मुंबई से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से की। दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर मौजूद रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि रेल बजट में की गई घोषणाएं जल्द से जल्द लागू करने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। हमारी कोशिश है कि यात्रियों को अधिक और अच्छी सुविधा मुहैया कार्रवाई जा सकें।


रेलवे की विकल्प योजना
इस योजना में आपका रेल यात्रा टिकट वेटिंग में है और उस ट्रेन में कन्फर्म नहीं हुआ तो रेल प्रशासन आपको खुद फोन कर ऑफर करेगा कि आपके रूट की इस ट्रेन में बर्थ खाली है। आपकी सहमति के बाद आपके बर्थ को कंफर्म किया जाएगा। जानकारी आपके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस के जरिए पहुंच जाएगी। इसके बदले आपसे एक रुपया भी नहीं लिया जाएगा। यदि आपकी सहमति नहीं हो तो अपना टिकट कैंसल करवा सकते हैं।


इन रूटों पर उपलब्ध होगी ये सुविधा
इन रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में उपलब्ध यह सुविधा अभी दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-सिकंदराबाद के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध है। इन रूटों के साथ ही देशभर में तकरीबन 150 ट्रेनों में विकल्प ट्रेन की सुविधा शुरू हो गई है।


साप्ताहिक ट्रेन की शुरुआत
रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने हजरत निजामुद्दीन-पुणे के बीच एसी सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेन की शुरुआत भी की। ट्रेन का नंबर है 12494/12493। 31 मई से लेकर 28 जून तक ये ट्रेन मंगलवार को निजामुद्दीन से चलेगी तो वहीं बृहस्पतिवार को पुणे से चलेगी। 1 जुलाई से निजामुद्दीन से हर शुक्रवार को ट्रेन पुणे के लिए चलेगी तो वहीं पुणे से ये ट्रेन हर रविवार को चलेगी।


हैंड हेल्ड टर्मिनल्स का शुभारम्भ


अब आपको अनारक्षित टिकट के लिए भी लाइन में घंटों लगने की जरूरत नहीं। आप ट्रेन खुलने से 5 मिनट पहले टिकट ले सकते हैं। इसके लिए हैंड हेल्ड टर्मिनल्स का शुभारम्भ किया गया है। यह सुविधा अभी हजरत निजामुद्दीन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू की गई है।


मानव रहित क्रॉसिंग खत्म करने की कवायद
रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हम मानव रहित क्रॉसिंग को अंडर रोड क्रॉसिंग और ओवर ब्रिज में बदल रहे हैं। इससे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ रेल दुर्घटना रोकने में भी आसानी होगी। इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं।


रेलकर्मियों का भी ख्याल
उन्होंने बताया कि कीमैन और ट्रैक मैन के बैग का बोझ भी कम किया गया है। पहले यह 26 किलो का हुआ करता था लेकिन अब इसे 10 किलो का किया गया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top