Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गणपति की भव्यता देख मुग्ध हुए राज्यपाल

 Sabahat Vijeta |  2016-09-14 13:41:37.0

gov-ganesh-2

रामाधीन सिंह उत्सव भवन में राज्यपाल ने गणपति बप्पा के किए दर्शन


शिव विवाह, फूलों की होली खेल भक्त हुए बप्पामय

लखनऊ. गणेश पूजा महाराष्ट्र से शुरू होकर अब पूरी भारत में होने लगी है। रामाधीन गणेश महोत्सव की भव्यता उत्तर प्रदेश में होने वाले गणेश पूजन में विशेष स्थान रखती है। यह बात गणपति बप्पा के दर्शन करने पहुंचे मुख्य अतिथि राज्यपाल राम नाइक ने कही। रामाधीन में गणेश पूजा देखकर राज्यपाल मुग्ध हो गए। इसके अलावा अंतिम दिन शिव विवाह और फूलों की होली का कार्यक्रम विशेष आकर्षण रहा।


gov-ganesh


बाबूगंज के रामाधीन सिंह उत्सव भवन में गणेश पूजा में शामिल होने राज्यपाल राम नाइक पहुंचे। वहां काफी देर उन्होंने गणपति की पूजा-अर्चना की। इस मौके पर श्री गणेश प्राकट्य कमेटी के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता, सतीश अग्रवाल, शरद अग्रवाल, योगेश बंसल, अखिलेश, संजय, रवि समेत कई पदाधिकारियों व सदस्यों ने महामहिम राज्यपाल को स्मृति चिन्ह के रूप में बप्पा का चित्र सौंपा। राज्यपाल ने कहा कि प्रत्येक बालिग व्यक्ति को वोट देना चाहिए। लोगों को अधिक से अधिक संख्या में वोटर कार्ड बनवाकर अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। जिससे अच्छे लोग चुने जाएं। पंडितों व कमेटी के सदस्यों ने बप्पा का दुर्वाभिषेक किया।


संरक्षक भारत भूषण ने बताया कि बुधवार दोपहर में दूध, शहद, दही, गंगाजल, तिल, घी, शक्कर आदि से गणपति का महाभिषेक किया। उसके बाद रात में बप्पा को महामोदक प्रसाद के रूप में 108 किलो का मेवा, बेसन का लड्डू बनाकर भोग लगाया। बेलपत्र, धतूरा, फल का भोग लगाया गया।


gov-ganesh-3


बाबूगंज के रामाधीन सिंह उत्सव भवन में बुधवार को कोलकाता से आए गायक संजय शर्मा, पंकज जोशी, ललित काकरा, दीपू समेत अन्य कलाकारों ने गणपति बप्पा के भजनों, गीतों को प्रस्तुत किया। कलाकारों ने शिव विवाह और फूलों की होली का कार्यक्रम किया। फूलों की होली खेलने में भक्त मंच पर चढ़ गए।


भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि रोजाना की तरह बुधवार को भी गणपति बप्पा का श्रृंगार और आरती सुबह व शाम हुई। सैकड़ों भक्तों ने मनौतियों के राजा (गणपति बप्पा) को 108 बार ऊँ श्री गं गं गणपतये नम: की चिट्ठियां लिखीं। इन चिट्ठियों के जरिए बप्पा उन भक्तों की मुराद पूरी करेंगे।


गुरुवार को बप्पा का होगा विसर्जन


कमेटी के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि गुरुवार दोपहर एक बजे शोभा यात्रा निकाली जाएगी। डालीगंज पुल के पास महाराजा अग्रसेन घाट पर बप्पा का भू विसर्जन किया जाएगा। ऊंट, घोड़े, बैंड-बाजे के साथ करीब सात हजार भक्त बप्पा के विसर्जन कार्यक्रम में शामिल होने शोभा यात्रा में रहेंगे। शोभा यात्रा रामाधीन से दोपहर एक बजे शुरू होकर आईटी चौराहा, रामकृष्ण मठ, नजीरगंज, डालीगंज, हसनगंज कोतवाली होते हुए अग्रसेन घाट पर पहुंचेगी। करीब 15 फुट के गड्ढे में बप्पा की नौ फुट से ऊंची प्रतिमा का भू विसर्जन किया जाएगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top