Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

#HappyBirthdayViru: तस्वीरों में देखिए 'मुल्तान का सुल्तान'

 Vikas Tiwari |  2016-10-20 04:17:04.0

virender-sahwag


तहलका न्यूज़ डेस्क


नई दिल्ली: 20 अक्टूबर 1978 को नजफगढ़ में जन्मे टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. खास बात ये हैं कि नजफगढ़ का 'नवाब' कहें या फिर मुल्तान का 'सुल्तान' टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग की बल्लेबाजी में धाकड़पन राजाओं जैसा ही रहा.


virender-sahwag-2


सहवाग टीम इंडिया के सबसे खतरनाक बैट्समैन माने जाते हैं. भारतीय क्रिकेट इतिहास में जब भी सलामी बल्लेबाजों का जिक्र होगा उसमें वीरू का नाम सबसे ऊपर शुमार किया ही जाएगा. फिलहाल दुबई में मौजूद वीरू भारत लौटते ही इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ साथ इंडियन प्रीमियर लीग से भी संन्यास की औपचारिक घोषणा कर देंगे. 


virendra-sehwag-3


वीरू हमेशा से बिना डरे खेले, सामने दुनिया का कितना भी खतरनाक गेंदबाज क्यों ना रहा हो उनका बेधड़क होकर खेलना विरोधी गेंदबाज को खौफजदा कर देता था. टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज सहवाग ही हैं. उन्होंने यह कारनामा एक नहीं दो बार किया है.


virender-sahwag-4


वो भी दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ. दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी जड़ी. वनडे में डबल सेंचुरी और टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले दुनिया के वो पहले बल्लेबाज बने. यह रिकॉर्ड अब उनके अलावा वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है.


virender-sehwag-virender-sehwag-retires


उन्होंने 278 गेंद पर 300 रन बनाए थे. यह इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी है. यह रिकॉर्ड अभी तक वीरू के नाम पर ही 6 बार 200 से ज्यादा रन बनाने वाले वीरेंद्र सहवाग इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं. 


96331-virender-sehwag


6 में से तीन बार तो उन्होंने ऐसा पाकिस्तान के खिलाफ ही किया है. सहवाग ने 251 वनडे और 104 टेस्ट मैचों में 16,859 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 23 टेस्ट और 15 वनडे सेंचुरी निकलीं.


virender-sehwag-620x400

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top