Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

#HappyRamNavami: ड्रोन से हो रही भक्तों की निगरानी, उमड़ी लाखों की भीड़

 Tahlka News |  2016-04-15 06:27:52.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
अयोध्या, 15 अप्रैल. अयोध्या में राम जन्मोत्सव को लेकर रामनगरी पूरी तरह से तैयार है। आज सुबह लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने सरयू में स्नान किया। जन्मोत्सव आज मध्याह्न मनाया जाएगा लेकिन मंदिरों में बधाई गीत गूंजने लगे हैं। भीड़ नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने इस बार अतिरिक्त इंतजाम किए हैं। जगह-जगह बैरीकेडिंग और रूट डायवर्जन से भारी भीड़ के बावजूद कहीं भी भीड़ का दबाव नहीं नजर आया।


सरयू तट एवं राम की पैड़ी से लेकर संपूर्ण मेला क्षेत्र चमाचम नजर आया। राम जन्मोत्सव का का शुभारंभ सरयू तट से होगा। हालांकि मौसम प्रतिकूल है, इसके बावजूद पुण्यसलिला लबालब है। लंबे समय बाद राम की पैड़ी भी प्रवाहमान हुई है। स्नान के बाद श्रद्धालु मंदिरों की ओर उन्मुख होंगे। हर वर्ष की भांति उत्सव के केंद्र में कनक भवन होगा, जहां 12 बजते ही रामजन्मोत्सव की रस्म मनाई जाएगी। मणिरामदास जी की छावनी, रामवल्लभाकुंज, जानकीमहल, लक्ष्मणकिला, तोताद्रि मठ, अशर्फीभवन, कोशलेश सदन, सुग्रीव किला, बिड़ला धर्मशाला आदि मंदिर भी रामजन्मोत्सव की भव्यता के लिए जाने जाते हैं। हालांकि उत्सव की सरगर्मी नगरी के सभी 10 हजार मंदिरों में यथाशक्ति तारी होगी।


मजबूत सुरक्षा कवच तैयार
परंपरागत सुरक्षा व्यवस्था से हटकर इस बार निगरानी व सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। मंदिर-मस्जिद विवाद को लेकर आतंकियों के निशाने पर रहने वाली अयोध्या में रामनवमी मेला के लिए भारी-भरकम फोर्स के अतिरिक्त एटीएस कमांडो का एक दस्ता भी भेजा गया है जो रिजर्व रखे जाएंगे और आवश्यकतानुसार इनका उपयोग किया जाएगा। संवेदनशील ङ्क्षबदुओं पर सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ा दी गई है। पूर्व के आयोजनों में 12 स्थानों पर कैमरे लगाए जाते थे लेकिन इस बार 23 स्थानों पर उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनसे मेला कंट्रोल रूम में बैठकर निगरानी की जा रही है। ड्रोन कैमरा मिल जाने के बाद निगरानी के इंतजाम और भी पुख्ता हो गए हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top