Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लखनऊ में हुआ बड़ा #SurgicalStrike गिरफ्तार हुए 361 आतंकी डेंगू के मच्छर

 Girish Tiwari |  2016-10-08 14:02:08.0

डेंगू, Dengue, Lucknow, Helath Department, Arrest, Aedes aegypti, Aedes

तहलका न्यूज ब्यूरो

लखनऊ. इलाहाबाद हाईकोर्ट और सीएम अखिलेश यादव के कड़े निर्देशों के बाद उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के खिलाफ कमर कस ली है. इसके तहत राजधानी लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग ने भी सर्जिकल स्ट्राइक का दौर चला रखा है. विभाग ने डेंगू फैलाने के आरोप में 361 एडीज मच्छरों को गिरफ्तार किया है.

अखबार एनबीटी की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार जो स्वास्थ्य विभाग यूपी और खासतौर से राजधानी में डेंगू से होने वाली मौतों का आंकडा छिपा रहा है, वह ‘गिरफ्तार’ हुए मच्छरों का आंकड़ा सीना ठोंक के बता रहा है.

खबर के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के मच्छरों को गिरफ्तार करने के लिए शातिर बदमाशों को धर-दबोचने वाली रणनीति बनाई है. नगर मलेरिया अधिकारी डॉ.ए. पी. सिंह ने बताया  कि इन गिरफ्तारियों को अंजाम देने के लिए चार इन्सेक्ट कलेक्टर्स की टीम बनाई गई है. इन्हें एडीज मच्छरों को पहचानने और पकड़ने की ख़ास ट्रेनिंग दी गई है. साथ ही टीम को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि मच्छर पकड़ने के लिए  सिर्फ रात में निकला जाए क्योंकि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है और रात को सोता है. डॉ.ए. पी. सिंह के अनुसार, पिछले एक महीने में टीम ने 361 मच्छरों को पकड कर उन्हें मौत के घाट उतारा है.

इस ख़ास टीम में शामिल इन्सेक्ट कलेक्टर टीडी भट‌्टाचार्य ने अपनी रणनीति का खुलासा करते हुए बताया है कि अंधेरा होने के बाद जहां कहीं भी एडीज मच्छरों के होने की संभावना होती है वहां टॉर्च जला ली जाती है क्योंकि रोशनी में मच्छर उड़ता नहीं है. उसके बाद एक टेस्ट ट्यूब का मुंह मच्छर के सामने कर उसमें  तेजी से हवा खींची जाती है. इससे एक बार में चार-पांच मच्छर टेस्ट-ट्यूब में फंस जाते हैं. इसके बाद उन्हें लैब में ले जाकर माइक्रोस्कोप से मच्छरों की पहचान कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया जाता है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top