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जाड़े के मौसम में कितना फायदेमंद और गुणकारी हैं खजूर, जानिए सेवन के पांच बड़े फायदे

 Girish Tiwari |  2016-12-23 06:31:35.0

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तहलका न्यूज़ डेस्क


नई दिल्ली. जाड़े के मौसम में खजूर खाने के कई लाभ हैं. खजूर में पोषक तत्वों का भंडार होता है. खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है. आईए खजूर खाने के इन पांच बड़े फायदों के बारे में जानते हैं.


1- हड्डियों की मजबूती में कारगर


खजूर में मौजूद साल्ट हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है जिनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है.

2- इम्यून पावर बढ़ाने में सहायक


खजूर का सेवन आपके इम्यून पावर को बढ़ाता है. इसमें ग्लूकोज और फ्रुक्टोज प्रचुर मात्रा में होता है लिहाजा आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है.



3- त्वचा के लिए फायदेमंद

खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. खजूर खाने से चेहरा दमदमा उठता है और त्वचा पर निखार आता है.


4- वजन बढ़ाने में कारगर


अगर आपका वजन कम है तो खजूर का सेवन आपके लिए फायदेमंद है. इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो रोजाना चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए. आपको कुछ वक्त बाद परिणाम दिखने लगेगा.


5- तुरंत ऊर्जा देनेवाला


खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन के बाद आपको तुरंत ही एनर्जी मिलती है.

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