Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मौसम विभाग ने 6 राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट, तेलंगाना में 309 लोगों की मौत

 Tahlka News |  2016-05-18 14:32:43.0

Heatwaveतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. देश में बरसते गर्मी के कहर को लेकर बुधवार को मौसम विभाग ने 6 राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मई के महीने में ही इतनी गर्मी अपने अधिकतम तापमान के रिकॉर्ड को छू रही है।


छह राज्यों में रेड अलर्ट जारी
भीषण गर्मी के चलते राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को इस साल का सबसे गर्म दिन के तौर पर दर्ज किया गया। पूरा उत्तर भारत लू चलने और गर्म हवाओं की वजह से भीषण गर्मी से जूझ रहा है।


दिल्ली और गुजरात में सीजन का सबसे गर्म दिन
दिल्ली में बुधवार मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। पालम इलाके में अधि‍कतम तापमान 46.4 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं अहमदाबाद में तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया। यह पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा है। गुजरात का सबसे गर्म शहर कंडला रहा। यहां का तापमान 48.4 डिग्री दर्ज किया गया है।


अधिकतर राज्यों में पारा 45 के आसपास
राजस्थान के बाड़मेर में मंगलवार को 47.5 डिग्री और जैसलमेर में 47 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया था। वहीं महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ के इलाकों में गर्मी का भीषण प्रकोप बना है। तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अकोला में तापमान 47.1 डिग्री तक पहुंचा गया। यह 15 सालों में सबसे अधिक है। अधिकतर राज्यों में तापमान 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है।


मौसम विभाग का जल्द राहत से इनकार

मौसम विभाग ने भीषण गर्मी से जल्द राहत मिलने से इनकार कर दिया है। विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि राज्यों में गर्म हवाओं की सघनता बढ़कर ‘हीट वेव टू सीवियर हीट वेव’ तक पहुंच सकती है। इस वजह से इन राज्यों में तापमान 47 डिग्री के आसपास रह सकता है।


भीषण गर्मी से दिल्ली में बिजली खपत का रिकॉर्ड
भीषण गर्मी के चलते दिल्ली में बिजली की खपत रिकॉर्ड तोड़ रही है। इस सीजन में बिजली की सबसे अधिक खपत बुधवार दोपहर तीन बजकर 22 मिनट पर 5733 मेगावाट रिकॉर्ड की गई। बीते साल सबसे अधिक बिजली खपत दर्ज किए जाने की तारीख 15 जुलाई थी। तब 5925 मेगावाट खपत दर्ज किया गया था।


बढ़ती गर्मी से तेलंगाना में गई 309 जानें


दूसरी ओर तेलंगाना राज्य में गर्मी की वजह से मरने वाले लोगों की गिनती 309 पहुंच गई है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने बुधवार को बताया कि इस साल गर्मी शुरू होने से लेकर अब तक 309 लोगों की मौत बढ़ती गर्मी की वजह से हो गई है।


अंडमान में मानसून ने दी दस्तक
बढ़ती गर्मी के बीच देश में दक्षिण पश्चिमी मानसून ने वक्त से पहले दस्तक देकर राहत की फुहार बरसाई है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में कुछ हिस्सों सहित पूरे दक्षिण अंडमान निकोबार द्वीप समूह में बुधवार को मानसून की पहली बारिश हुई। उत्तरी अंडमान के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश की खबर है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top